बिहार समेत इन राज्‍यों को 15 जून तक भ‍िगोएगा मॉनसून, मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी

बिहार समेत इन राज्‍यों को 15 जून तक भ‍िगोएगा मॉनसून, मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
ओडिशा, झारखंड, बंगाल और बिहार में 15 जून तक मॉनसून दस्‍तक देगा। शनिवार को यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दी। उसने बताया कि के अगले 10 दिनों में ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों के साथ बिहार में पहुंचने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से, तेलंगाना के कुछ हिस्से और आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर हिस्सों तक पहुंच चुका है। आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के राजेंद्र जेनामानी ने कहा कि सात-आठ जून को कम बारिश होने का अनुमान है।

राजेंद्र ने बताया, ‘11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे मॉनसून की प्रगति में सहयोग मिलेगा। इसके ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार की तरफ बढ़ने की संभावना है।’ मॉनसून दो दिनों की देरी से तीन जून को केरल पहुंचा था। आईएमडी ने जून में सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है।

आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों तक देश में लू की स्थिति बनने की संभावना नहीं है। राजस्थान के अधिकतर हिस्से, उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों, हरियाणा, सौराष्ट्र और गुजरात के कच्छ तथा ओडिशा में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

सबसे अधिक 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान उत्तर प्रदेश के बांदा में दर्ज किया गया। आईएमडी ने कहा, ‘अगले पांच दिनों तक देश में लू की स्थिति नहीं होने का अनुमान है।’ इस बीच उत्तर भारत सहित देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.