Kumbh 2021 : कुंभ के पहले दिन श्रद्धालुओं में दिखा कोरोना का खौफ, 30 फीसदी ने किया स्नान

Kumbh 2021 : कुंभ के पहले दिन श्रद्धालुओं में दिखा कोरोना का खौफ, 30 फीसदी ने किया स्नान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

हरिद्वार
कुंभ के चार माह से घटकर एक माह के आयोजन होने के बाद भी श्रद्धालुओं में गंगा स्नान को लेकर उत्सुकता नजर नहीं आ रही है। कुंभ का पहला दिन होने पर उम्मीद जताई जा रही थी कि काफी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार का रुख करेंगे, लेकिन श्रद्धालुओं की आस्था पर एक बार फिर कोरोना का खौफ भारी पड़ता नजर आ रहा है।

गंगा स्नान करने पहुंचे श्रद्धालुओं का कहना है कोरोना महामारी के कारण लोगों में डर बना हुआ है मगर गंगा के प्रति सभी की आस्था है इसी कारण हम गंगा स्नान करने हरिद्वार आए हैं। सरकार और प्रशासन द्वारा काफी अच्छी व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं का कहना है कि कोरोना पर आस्था जरूर भारी पड़ेगी।

महाकुंभ पर कोरोना के खतरे को देखते हुए मेला प्रशासन द्वारा भी तमाम तरह की तैयारियां की गई है। कुंभ मेले के अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह का कहना है कि भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा जो गाइडलाइन जारी की गई है। हरवीर सिंह ने कहा कि हाई कोर्ट द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं उसका अनुपालन कराया जा रहा है। बता दें कि कुंभ मेले में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं पंजीकरण कराना और कोरोना कि नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है।

सरकार द्वारा कोरोना को लेकर जारी की गई एसओपी में 12 प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं पर कोविड आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट की बाध्यता ने भी लोगों को हरिद्वार आने से रोक दिया है। जिस तरह देश के कई राज्यों में कोरोना तेजी से अपने पांव पसार रहा है उसका असर कुंभ मेले पर पड़ना तय माना जा रहा है। उसके बावजूद भी मेला प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए काफी इंतजाम किए जा रहे हैं जिससे कुंभ मेले में कोरोना महामारी के प्रकोप से बचा जा सके।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.