कार्ड से शॉपिंग करने पर मिलेगा ये फायदा, RBI ने बदले नियम

कार्ड से शॉपिंग करने पर मिलेगा ये फायदा, RBI ने बदले नियम
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्लीः अगर आप कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर हैं। नए साल से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग सस्ती हो जाएगी। आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट यानी एमडीआर को लेकर देश के व्यापारियों को बड़ी राहत दी है। इस राहत के बाद आम लोगों को इसका फायदा मिलेगा। आरबीआई ने मोनेटरी पॉलिसी रिव्यू पर बताया कि इससे डिजिटल पेमेंट को बूस्ट मिलेगा।

ट्रांजेक्शन पर वसूला जाता है टैक्स
जब भी कोई बैंक किसी व्यापारी से कार्ड पेमेंट सेवा के लिए लेता है तो उसे मर्चेंट डिस्काउंट रेट कहते हैं। ज्यादातर व्यापारी एमडीआर फीस का भार ग्राहकों पर डालते हैं। इस समय देश में बैंक मर्चेंट से हर ट्रांजेक्शन पर 1.50 से लेकर 1.75 फीसदी तक वसूलता है। अगर आरबीआई मर्चेंट डिस्काउंट देता है तो इसका फायदा सीधा आम लोगों को मिलेगा।

व्यापारियों से वसूला जाता है टैक्स
आरबीआई ने एमडीआर वसूलने के लिए व्यापारियों को दो श्रेणियों में रखा है। जिन व्यापारियों का लेन-देन 20 लाख प्रतिवर्ष से अधिक है वो बड़ें व्यापारियों की श्रेणियों में आएंगे तो वहीं जिनका लेन-देन 20 लाख से कम हैं वो छोटे व्यापारियों की श्रेणी में आएंगे।

MDR में बदलाव से ग्राहकों को मिलेगा फायदा
प्राप्त जानकारी के अनुसार नए चार्ज के तहत एक हजार रुपये से कम की लेनदेन पर 2.50 लेगा तो वहीं एक से दो हजार की लेनदेन पर पांच रुपये और दो हजार की लेनदेन पर नौ रुपये लगेगा। RBI ने कहा कि MDR में बदलाव के दो उद्देश्य डेबिट कार्ड्स के इस्तेमाल को बढ़ावा देना और इससे जुड़ी इकाइयों के लिए बिजनेस की सस्टेनेबिलिटी सुनिश्चित करना है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.