झारखंड में असर दिखाने लगी ठंड

झारखंड में असर दिखाने लगी ठंड
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची/पटना : झारखंड में ठंड ने असर दिखाना शुरू कर दिया है, तो पटना में लोगों को अब भी गर्मी का एहसास हो रहा है. बिहार के लोगों को ठंड का आनंद लेने के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करने होंगे. हालांकि, झारखंड की राजधानी रांची के मौसम का मिजाज दो-तीन दिनों से बदला हुआ है. आसमान में बादल छाये हुए हैं. अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर कम हो गया है. नतीजतन दिन और रात में ठंड का एहसास हो रहा है. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर भी झारखंड के कई हिस्सों में दिख रहा है.

रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. इसके बावजूद रांची में ठंड का असर दिखा. रविवार को सड़कों पर भीड़ कम दिखी. जो लोग सड़कों पर निकल रहे थे, वे भी गर्म कपड़ों से लदे थे. मौसम विभाग के अनुसार, आनेवाले एक-दो दिनों में आकाश से बादल छंट जायेंगे और मौसम साफ हो जायेगा. इससे अधिकतम तापमान एक-दो डिग्री सेल्सियस चढ़ सकता है.

हालांकि, उत्तर-पूर्व की ओर से आने वाली हवाओं की गति तेज होने की वजह से न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. सुबह और शाम में ठंड बढ़ सकती है. उधर, मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. रविवार को देवघर में करीब दो मिमी बारिश भी रिकॉर्ड की गयी.

उधर, ठंड के मौसम में भी बिहार में लोगों को रात में गर्मी का एहसास हो रहा है. दिन के तापमान में भी हर दिन हल्का उतार-चढ़ाव दिख रहा है. यही वजह है कि लोग अब भी ठंड का इंतजार कर रहे हैं. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ वेस्ट राजस्थान के पास है, लेकिन पछुआ हवा की रफ्तार कम होने से वह आगे नहीं बढ़ पा रहा है. ऐसे में राजस्थान के ऊपर लो प्रेशर बना हुआ है, जिसको देखते हुए मौसम वैज्ञानिक 13 दिसंबर के बाद पटना का न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब आने की उम्मीद कर रहे हैं.

उधर, रडार बताते हैं कि लो प्रेशर का मूवमेंट बिहार तक नहीं पहुंच पायेगा. दिल्ली व हरियाणा में ही पश्चिमी विक्षोभ का असर भी खत्म हाे जायेगा, जिसका अंदाजा सोमवार की शाम तक चल पायेगा. रविवार को पटना का न्यूनतम पारा 15.6 और अधिकतम पारा 29.2 डिग्री रहा. इस कारण लोगों को गर्मी महसूस हुई.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.