शिवराज को मिला सुभाष चन्द्र बोस नेतृत्व सम्मान

शिवराज को मिला सुभाष चन्द्र बोस नेतृत्व सम्मान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

भोपाल :हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को सुभाष चन्द्र बोस नेतृत्व सम्मान से आज मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में सम्मानित किया। कार्यक्रम नगर पालिक निगम भोपाल के तत्वावधान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं के साथ संवाद भी किया।

 

हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि आजादी का जो सपना स्वतंत्रता के सेनानियों ने देखा था। उसको पूरा करने की दिशा में देश अग्रसर हुआ है। इस प्रक्रिया में मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नेतृत्व में अग्रणी राज्य बना है। न्यू इंडिया के विजन पर देश में तेजी से कार्य हो रहा है।

स्वच्छ, स्वस्थ, समर्थ, सम्पन्न, सुरक्षित और शिक्षित न्यू इंडिया के निर्माण में राज्यों की भूमिका महत्वपूर्ण है। राज्य सुखी और समृद्ध बनेंगे तभी नया भारत बनेगा। महात्मा गांधी की 150वी जयंती पर पूरा भारत स्वच्छ होगा। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने तक सबके पास घर होगा। स्वतंत्रता के 100वे वर्ष में भारत दुनिया के नक्शे में विश्व गुरू के रूप में स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के कायाकल्प का जो बड़ा सपना 21वी सदी में शुरू में देखा गया था।

उसका दायित्व मुख्यमंत्री श्री चौहान को सौंपा गया क्योंकि बड़े काम के लिए त्याग, समर्पण संवेदनशील नेतृत्व और टीम की आवश्यकता होती है। श्री चौहान ने 12 वर्षों में ऐसा काम किया है कि उनके सामने कोई चुनौती शेष नही है। उन्होंने ग्रामीण मान्यताओं का उल्लेख करते हुये कहा कि 12 वर्षों का कब्जा स्थाई हो जाता है। उन्होंने श्री चौहान के कार्य को अतुलनीय बताया कहा कि वे जब मुख्यमंत्री बने थे तब से लेकर आज तक जैसे थे वैसे ही बने हुये हैं। उन्होंने स्वामी विवेकानंद की भविष्यवाणी का जिक्र करते हुये कहा कि 21वी सदी भारत की होगी। उन्होंने सम्मान समारोह के आयोजन को अद्वितीय विचार बताते हुये नगर निगम को हार्दिक बधाई दी।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों के मध्यप्रदेश निर्माण का मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सफल प्रयास किया है। सर्वांगीण विकास की चिंता और ईमानदार प्रयास किये हैं। उनका व्यक्तित्व संवदेनशील है। मध्यप्रदेश वर्ष 2003 से पहले के बीमारू, पिछड़ा और बुनियादी सुविधा विहीन राज्य था, जिसका केन्द्रीय पूल में कितना गेहूँ होगा। जी.डी.पी. विकास दर क्या है आदि पर कोई बात भी नहीं करता था।

श्री चौहान के नेतृत्व में विकसित और गरीब जरूरतमंद की हर जरूरत में संवेदनशीलता के साथ सहयोग करने वाली सरकार ने ऐसे कार्य किये हैं जिनका देश के अन्य राज्यों में अनुसरण हुआ है। उन्होंने राज्य की योजनाओं का उल्लेख करते हुये उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना से गरीब बच्‍चे का कामर्शियल पायलट की मँहगी शिक्षा प्राप्त कर एयर इंडिया में पायलेट बनने के प्रसंग का उल्लेख किया।

कहा कि मध्यप्रदेश में ऐसे असंख्य प्रसंग हुये हैं। उन्होंने श्रमोदय विद्यालयों की स्थापना के प्रयासों की सराहना करते हुये कहा कि गरीब मजदूर के बच्चों के कलेक्टर, एस.पी. बनने के सपनों को साकार करने की पहल है। लाड़ली लक्ष्मी योजना ने भ्रूण हत्या को नियंत्रित किया है। श्री चौहान के नेतृत्व में राज्य दिनोदिन नई ऊँचाई प्राप्त करे इसकी शुभकामनायें दीं। उन्होंने नगर निगम भोपाल को सामाजिक सरोकारों में प्रेरणादायी पहल के लिये बधाई दी।

महापौर श्री आलोक शर्मा ने स्वागत उदबोधन दिया और देश में अभिनव पहल स्वच्छता कार्ड का अतिथियों से अनावरण करवाया। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश गान का गायन एवं भव्य आतिशबाजी भी हुई।

कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, सांसद श्री आलोक संजर, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, श्री विष्णु खत्री एवं श्री सुरेन्द्र नाथ सिंह आदि उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.