रायपुर : अब भूमिगत पाइप लाइनों से होगी डीजल-पेट्रोल की सप्लाई

रायपुर : अब भूमिगत पाइप लाइनों से होगी डीजल-पेट्रोल की सप्लाई
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर :डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि अगले छह महीने के भीतर छत्तीसगढ़ के सभी पारों-टोलों और मुहल्लों का शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो जाएगा। हर घर में बिजली पहुंचाई जाएगी। मुख्यमंत्री आज दोपहर प्रदेश के गोपालपुर (जिला कोरबा) में आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ कोरबा एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का शिलान्यास किया।

डॉ. सिंह और श्री प्रधान ने केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना के तहत पारादीप-रायपुर-रांची पेट्रोलियम पाइपलाइन, रायपुर और कोरबा के लिए ऑयल टर्मिनल और ओड़िशा के झारसुगुड़ा तथा संवर्धित जटनी ऑयल टर्मिनल सहित झारखण्ड के लिए रांची में निर्मित ऑयल टर्मिनल का भी लोकार्पण किया। पारादीप से रायपुर होते हुए रांची तक एक हजार 073 किलोमीटर लम्बी पाइपलाइन के द्वारा डीजल, पेट्रोल की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

पेट्रोलियम मंत्री श्री प्रधान ने कहा-हम सबकी दिन-प्रतिदिन की जिन्दगी में डीजल, पेट्रोल और केरोसिन जरूरत की वस्तु बन गई है। श्री प्रधान ने कहा-केन्द्र और राज्य सरकारें मिलकर देश में सड़क, रेल और हवाई यातायात कनेक्टिविटी बढ़ाने का हर संभव प्रयास कर रही हैं। इसी कड़ी में अब भूमिगत पाइपलाइन के जरिए राज्यों के लिए पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति का नेटवर्क भी विकसित किया जा रहा है।

यह इन पेट्रोलियम पदार्थों के परिवहन का सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद और पर्यावरण हितैषी माध्यम होगा।लोगों को आसानी से पेट्रोलियम पदार्थ उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस तकनीक से पेट्रोलियम पदार्थों के परिवहन में खर्च भी कम आएगा।

मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री के हाथों कोरबा जिले के गोपालपुर में आज लोकार्पित इंडियन आयल टर्मिनल का निर्माण 219 करोड़ रूपए की लागत से किया है। इस टर्मिनल से छत्तीसगढ़ के दस जिलों-रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा, बिलासपुर, मुंगेली, सूरजपुर, जशपुर, सरगुजा, बलरामपुर और कोरिया के 240 खुदरा केन्द्रों एवं 50 थोक खरीदारों को डीजल, पेट्रोल आपूर्ति की जाएगी।

इस टर्मिनल में पारादीप-रांची-रायपुर पाइप लाइन से साल भर पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति होगी। समारोह में लोकसभा सांसद डॉ. बंशीलाल महतो, छत्तीसगढ़ के नगरीय विकास और जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमर अग्रवाल, संसदीय सचिव श्री लखन लाल देवांगन, विधायक कोरबा श्री जयसिंह अग्रवाल तथा महापौर कोरबा श्रीमती रेणु अग्रवाल सहित अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

डॉ. रमन सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन कोरबा जिले के निवासियों के लिए ऐतिहासिक दिन है। भूमिगत पाईप लाईन के जरिये पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति कोरबा जिले से होने लगेगी। इससे कोरबा जिले के आस-पास के छह-सात जिलों को इसका लाभ मिलेगा। पहले रेल एवं सड़क परिवहन के जरिये पेट्रोलियम पदार्थो की आपूर्ति की जाती थी। भूमिगत पाईप लाईन के जरिये अब बिना किसी बाधा के इसकी आपूर्ति की जा सकेगी।

इसके लिए उन्होंने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री को विशेष रूप से धन्यवाद दिया जिनकी उपस्थिति में आज दो महत्वपूर्ण परियोजनाएं कोरबा जिले के वासियों को मिली है। डॉ. सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने पेट्रोलियम पदार्थों की रिफायनरी की आधार शिला रखी थी जिसे 07 फरवरी 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित करते हुए लोकार्पण किया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की विशेष प्राथमिकता वाली उज्ज्वला योजना का लाभ छत्तीसगढ़ की 35 लाख महिलाओं को देने का लक्ष्य है। अब तक प्रदेश में 16 लाख महिलाओं को किफायती दर पर एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री कोरबा शहर के बीपीएल परिवार से छूटे परिवारों को भी इस योजना का लाभ दिलाये जाने की बात दोहराई।

श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा-ओड़िशा के पाराद्वीप में दो साल पहले अत्याधुनिक रिफायनरी का लोकार्पण हुआ था। इंडियन आयल कार्पोरेशन द्वारा यूएसए से सस्ते दामों में कच्चा तेल आयात कर तेल शोधक संयंत्र के जरिये पेट्रोल और डीजल का निर्माण किया जाता है। श्री प्रधान ने कहा कि झारखंड, ओड़िशा एवं छत्तीसगढ़ खनिज संपदा से परिपूर्ण राज्य है।

कोरबा एक औद्योगिक जिला है। खनिज संपदा से भरपूर तीनों राज्यांे को विकास की नई दिशा मिलेगी। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विशेष रूप से धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि माताओं एवं बहनों को धुएं से निजात दिलाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरूआत की गई है।

बाजार दर पर मिलने वाला कनेक्शन बीपीएल परिवार की महिलाओं को मात्र 200 रूपए में दिया जा रहा है। समारोह को लोकसभा सांसद डा. बंशीलाल महतो और इंडियन आयल कंपनी के अध्यक्ष श्री तनवीर सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर पूर्व गृहमंत्री श्री ननकीराम कंवर, बिलासपुर संभाग के आयुक्त श्री टी.सी.महावर, वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी, इंडियन आयल कंपनी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.