चीनी सेना ने किया भारतीय युवक को टॉर्चर, सांसद ने दी गृह राज्‍य मंत्री को जानकारी

चीनी सेना ने किया भारतीय युवक को टॉर्चर, सांसद ने दी गृह राज्‍य मंत्री को जानकारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली: अरुणाचल प्रदेश के जिस युवक (Abducted Arunachal Pradesh Youth) को कुछ दिन पहले चीनी सैनिकों (China Army) ने भारत को सौंपा, उसके साथ चीनी सेना ने मारपीट भी की। अरुणाचल प्रदेश () के बीजेपी सांसद तापिर गाओ ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि मिराम टैरान () को चीनी सेना ने काफी टॉर्चर (Miram Taron Torture) किया। एनबीटी से बात करते हुए बीजेपी सांसद ने कहा कि मैंने इस बात की जानकारी गृह राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक को भी दे दी है। उन्होंने कहा कि इसका समाधान निकलना चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों। हालांकि, भारतीय सेना की तरफ से इस मसले पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग जिले से 17 साल का युवक मिराम टैरान 18 जनवरी को लापता हो गया था। तब उसके परिवार वालों ने और बीजेपी सांसद ने कहा था कि युवक को चीनी सेना ने अगवा कर लिया है। उस वक्त उसका एक साथी भी उसके साथ था जो चीनी सेना के कब्जे से भाग आया और उसने प्रशासन और एजेंसियों को इसकी जानकारी दी।

जब इसकी जानकारी मिली तो भारतीय सेना ने चीनी सेना से हॉटलाइन पर बात की। भारतीय सेना ने चीनी सेना को जानकारी दी कि लापता युवक शिकार और जड़ी बूटियों की खोज में रास्ता भूल गया और चीनी सेना से इस युवक को ढूंढने और तय प्रोटोकॉल के तहत सुरक्षित भारत को लौटाने को कहा गया। चीनी सेना ने 27 जनवरी को मिराम को भारतीय सेना को सौंपा। मिराम जब घर पहुंचा तो उसके परिवार वालों ने बताया कि चीनी सेना ने मिराम के साथ मारपीट की।

एनबीटी से बात करते हुए बीजेपी सांसद तापिर गाओ ने कहा कि मुझे यह जानकारी मिली है कि चीनी सेना ने मिराम के साथ मारपीट की। उसे बिजली के झटके दिए गए, हथकड़ी लगाने की जगह पर उसके हाथ में घाव हैं और शरीर पर मारपीट के निशान भी हैं। संसद में मौजूद तापिर गाओ ने कहा कि मैंने इस संबंध में गृह राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक से भी बात की है और उन्हें पूरी जानकारी दी है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.