बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, OBC लिस्ट वाला बिल जल्द होगा पास?

बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, OBC लिस्ट वाला बिल जल्द होगा पास?
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
बीजेपी ने सोमवार को अपने राज्यसभा सांसदों के व्हिप जारी किया है। पार्टी ने तीन लाइन का व्हिप जारी कर सांसदों से कहा है कि वे 10-11 अगस्त को सदन में मौजूद रहें। इससे पहले पार्टी ने लोकसभा सांसदों को भी मंगलवार को सदन में उपस्थित रहने की अपील की है।

केंद्र सरकार ने सोमवार को लोकसभा में राज्यों को ओबीसी लिस्ट तैयार करने का अधिकार देने वाला पेश किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि राज्यसभा सांसदों को व्हिप इसी को लेकर जारी किया गया, जिससे कि लोकसभा से बिल पास होने के बाद राज्यसभा में भी पेश होने के बाद जल्द पास हो सके।

इस बिल को पेश करने से पहले कांग्रेस समेत 15 प्रमुख विपक्षी दलों ने इस पर चर्चा की। आज हुई इस बैठक में फैसला हुआ कि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीासी) से संबंधित संशोधन विधेयक को विपक्ष समर्थन देगा। विपक्ष के समर्थन की वजह से बिल को पास कराने की सरकार की राह आसान हो गई है।

सरकार ने 127वें संविधान संशोधन विधेयक को पेश किया है। इस विधेयक में राज्य सरकारों को ओबीसी लिस्ट तैयार करने का अधिकार देने का प्रावधान है। हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट ने इस बिल को मंजूरी दी थी। यह बिल पास होने के बाद राज्यों के पास अपने यहां ओबीसी जातियों की लिस्ट तैयार करन का आधिकारी होगा और वे सामाजिक स्थिति और अन्य मानकों के आधारा पर किसी भी जाति को ओबीसी में शामिल कर पाएंगे। अभी यह शक्ति केवल केंद्र सरकार के पास है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.