सुंदरलाल बहुगुणा को मिले भारत रत्न, सीएम केजरीवाल ने पीएम से की अपील, याद में किया वृक्षारोपण और तस्‍वीर का अनावरण

सुंदरलाल बहुगुणा को मिले भारत रत्न, सीएम केजरीवाल ने पीएम से की अपील, याद में किया वृक्षारोपण और तस्‍वीर का अनावरण
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्‍ली ने प्रधानमंत्री से को मरणोपरांत भारत रत्न देने की अपील की है। गुरुवार को सीएम ने दिल्ली विधानसभा परिसर में बहुगुणा की याद में वृक्षारोपण और उनके चित्र का अनावरण किया। साथ ही सुंदरलाल बहुगुणा के बेटे राजीव बहुगुणा और प्रदीप बहुगुणा को एक लाख रुपये, स्मृति चिन्ह और शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

सीएम ने प्रधानमंत्री से अपील करते हुए कहा कि सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न से सम्मानित किया जाए। ऐसे व्यक्तित्व को भारत रत्न से सम्मानित करते हैं, तो देश के बच्चे-बच्चे तक उनका संदेश पहुंचेगा। केजरीवाल बोले, ‘बेशक आज वह शरीर के रूप में हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनका जीवन और संदेश हमेशा हमारे साथ रहेगा। लोग अब समझ रहे हैं कि पर्यावरण के साथ खिलवाड़ जारी रहा तो शायद एक समय आए, जब मानव जाति ही न बचे।’

पर्यावरविद् स्व. सुंदरलाल बहुगुणा की याद में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीएम अरविंद केजरीवाल ने उनके पूरे परिवार का विधानसभा सभागार में स्वागत किया। उन्‍होंने कहा, ‘मुझे बेहद खुशी है कि दिल्ली के लोगों, दिल्ली विधानसभा, सभी विधायकों और दिल्ली सरकार की तरफ से आज यहां पर उनकी याद में एक स्मारक बनाया गया और उनकी तस्‍वीर का अनावरण किया गया। आज हम इस सभागार में उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं।’

उन्‍होंने कहा कि हम सभी के साथ देश के एक-एक बच्चे को उनके जीवन और उनके विचारों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए। उनके जीवन की सबसे बड़ी प्रेरणा पर्यावरण थी। आज समस्त मानव जाति देर-सवेर समझ रही है कि पर्यावरण कितनी महत्वपूर्ण चीज है।

वहीं, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि विधानसभा में उन लोगों का चित्र लगा है, जिन्होंने हमारे भारत को भारत बनाने का काम किया है। विधानसभा में जब भी हम आएंगे, तो बहुगुणा के दर्शन हमारा मार्गदर्शन करेंगे। वहीं, विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि सुंदरलाल बहुगुणा ने चिपको आंदोलन के जरिये संदेश दिया कि हमें पर्यावरण को बचाना आवश्यक है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.