उपराष्ट्रपति नायडू ने बताए योग के फायदे, कहा- दुनियाभर के लोगों की बदल रहा जिंदगी

उपराष्ट्रपति नायडू ने बताए योग के फायदे, कहा- दुनियाभर के लोगों की बदल रहा जिंदगी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इसकी पूर्व संध्या पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने लोगों को संदेश दिया। उन्‍होंने इसके कई फायदे गिनाए। साथ ही कहा कि इस दिन योग का अभ्यास करके लोग अपनी जिंदगी को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक तौर पर बेहतर बनाने का प्रण लें।

नायडू ने अपने संदेश में कहा, ‘कोरोना की वैश्विक महामारी ने दुनिया को अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के महत्व को दिखा दिया है। योग एक साधारण लेकिन शक्तिशाली अभ्यास है जो हमें लचीला बनाने में मदद करता है और संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करता है।’

उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि योग जो मानवता के लिए भारत का उपहार है, वह दुनियाभर में लाखों लोगों की जिंदगियां बदल रहा है। इस बात से वह बहुत खुश हैं। इस बार योग दिवस की थीम यानी मुख्य विषयवस्तु ‘तंदुरुस्ती के लिए योग’ है।

वहीं, सोमवार सुबह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। लगभग 6.30 बजे इसकी शुरुआत होगी। दूरदर्शन के सभी चैनलों पर इसका सीधा प्रसारण होगा।

आयुष मंत्रालय ने कहा है कि इस महामारी के अनुभव ने योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जनता को अधिक जागरूक बना दिया है। इस अनुभव को आयुष मंत्रालय ने अपने प्रचार प्रयासों में विधिवत समायोजित किया है।

मंत्रालय ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से आई रिपोर्टों से इस बात के संकेत मिलते हैं कि कोविड-19 मरीजों के इलाज में सहायक प्रक्रियाओं के रूप में कई अस्पतालों में योग अभ्यासों को सफलतापूर्वक शामिल किया गया है। योग इस बीमारी से तेजी से ठीक होने में अपना योगदान देता है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.