अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम मोदी ने श्रीलंका, ब्राजील के राष्ट्रपतियों को लिखा खत

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पीएम मोदी ने श्रीलंका, ब्राजील के राष्ट्रपतियों को लिखा खत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने ब्राजील के राष्ट्रपति और श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को पत्र लिखकर अंतरराष्ट्रीय मनाने में सहयोग के लिए धन्यवाद किया। राजपक्षे को लिखे पत्र में मोदी ने श्रीलंका में प्रत्येक वर्ष योग दिवस समारोहों के सलतापूर्वक आयोजन के लिए आभार जताया।

श्रीलंका स्थित भारतीय मिशन की ओर से किए गए एक ट्वीट के मुताबिक गत 25 मई को लिखे गए इस पत्र में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष योग दिवस की मुख्य विषयवस्तु ‘तंदुरुस्ती के लिए योग’ है जो दुनिया भर के लोगों के उत्तम स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के प्रति चिंता को दर्शाता है।’ ब्राजील के राष्ट्रपति को 14 मई को लिखे पत्र में मोदी ने लिखा कि वर्ष 2014 में 21 जून को के रूप में मनाए जाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा की प्रतिक्रिया शानदार रही जो योग के महत्व और उसके सीमाओं से परे होने के महत्व को रेखांकित करता है।

तभी से हर वर्ष दुनिया भर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धमूधाम से मनाया जाता है। आयुष मंत्रालय के मुताबिक विदेशों में स्थित भारत के मिशन अपने-अपने देशों में 21 जून तक विभिन्न गतिविधियों का समन्वय कर रहे हैं और रिपोर्टों के अनुसार वैश्विक स्तर पर लगभग 190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.