लोकसभा अध्यक्ष के रूप में बिरला के कार्यकाल में समृद्ध हुआ संसदीय लोकतंत्र: मोदी

लोकसभा अध्यक्ष के रूप में बिरला के कार्यकाल में समृद्ध हुआ संसदीय लोकतंत्र: मोदी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
लोकसभा अध्यक्ष के रूप में 2 साल का कार्यकाल पूरा करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओम बिरला को बधाई दी। पीएम ने स्पीकर बिरला की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने पिछले दो सालों में ऐसे कई कदम उठाए जिससे संसदीय लोकतंत्र मजबूत हुआ और सदन के कामकाज में भी इजाफा हुआ।

प्रधानमंत्री मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि बिरला ने ना सिर्फ पहली बार निर्वाचित युवा व महिला सांसदों को मौका दिया बल्कि संसद की तमाम समितियों को भी मजबूत किया। आज ही के दिन 2019 में लोकसभा अध्यक्ष के रूप में बिरला का सर्वसम्मति से निर्वाचन हुआ था।

मोदी ने कहा, ‘पिछले दो सालों में आम बिरला जी ने कई ऐसे कदम उठाए जिनसे हमारा संसदीय लोकतंत्र समृद्ध हुआ और सदन के कामकाज में वृद्धि हुई और इन्हीं वजहों से कई ऐतिहासिक और लोक कल्याकारी विधेयक पारित हो सके। उन्हें बहुत-बहुत बधाई।’

उन्होंने कहा, ‘यह ध्यान देने वाली बात है कि ओम बिरला जी ने पहली बार निर्वाचित सांसदों, युवा सांसदों और महिला सांसदों को सदन के पटल पर बोलने का मौका प्रदान करने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने संसद की विभिन्न समितियों को भी मजबूत किया, जिनकी लोकतंत्र में अहम भूमिका है।’

बिरला ने वर्ष 2019 के संसदीय चुनाव में राजस्थान के कोटा से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की थी। इसके बाद उन्हें लोकसभा अध्यक्ष बनाया गया था। उन्होंने इस संवैधानिक पद पर सुमित्रा महाजन का स्थान लिया था। बतौर अध्यक्ष ओम बिरला संसद के कामकाज को समृद्ध बनाने की कोशिशों और विभिन्न विषयों पर होने वाली बहसों में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने पर बल देते हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.