एयर इंडिया की फ्लाइट में चमगादड़, पायलट ने बीच रास्‍ते से लौटाया विमान

एयर इंडिया की फ्लाइट में चमगादड़, पायलट ने बीच रास्‍ते से लौटाया विमान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्‍ली में गुरुवार को अजीबो-गरीब वाकया हुआ। फ्लाइट में चमगादड़ मिलने के बाद पायलट ने विमान को बीच रास्‍ते से लौटा लिया। इसने दिल्‍ली से उड़ान भरी थी। एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को सूचना देने के बाद पायलट ने विमान को वापस ले जाने का फैसला किया।

एयर इंडिया की यह फ्लाइट नेवार्क (EWR) जा रही थी। दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से इसने अपने निर्धारित समय सुबह 2.20 बजे उड़ान भरी थी। हवा में 30 मिनट गुजारने के बाद फ्लाइट में एक चमगादड़ देखा गया। इसके बाद फ्लाइट कैप्‍टन ने प्‍लेन को वापस ले जाने का फैसला किया।

न्‍यूज एजेंसी एएनआई को एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया, ‘डिपार्चर के कुछ समय बाद विमान संख्‍या AI-105 DEL-EWR को वापस लाया गया। क्रू मेंबर्स ने केबिन में एक चमगादड़ को पाया था। वाइल्‍डलाइफ स्‍टाफ को इसे केबिन से हटाने के लिए कहा गया। विमान ने दिल्‍ली बेस में सुबह 3.55 बजे सुरक्षित वापसी की।’

डीजीसीए के अधिकारियों ने बताया कि विमान के लौटने पर फ्यूमिगेशन किया गया और मरे हुए चमगादड़ को इससे निकाल लिया गया। इस बीच सूत्रों ने बताया कि इस मामले पर विस्‍तृत रिपोर्ट बनाने के लिए इंजीनियरिंग टीम से कहा गया है।

एयर इंडिया की इंजीनियरिंग टीम ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट जमा कर दी है। इसमें कहा गया है कि यह चमगादड़ शायद केटरिंग जैसे लोडिंग वाहनों से आया हो।

दिल्‍ली वापस लौटने पर यात्रियों को दूसरे विमान में शिफ्ट किया गया। एयर इंडिया की इस फ्लाइट (AI-105) ने स्‍थानीय समयानुसार सुबह 11.35 बजे नेवार्क में लैंडिंग की।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.