सुबोध कुमार ने CBI चीफ का पदभार संभाला, रॉ के कई ऑपरेशन को दे चुके हैं अंजाम

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्‍ली
आईपीएस अधिकारी ने बुधवार को देश की शीर्ष जांच एजेंसी सीबीआई के निदेशक पद का प्रभार संभाल लिया। महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी जायसवाल अब तक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक थे। वह महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक भी रह चुके हैं। का दो साल का कार्यकाल तीन फरवरी को पूरा हो गया था। तब से एजेंसी बिना नियमित प्रमुख के काम कर रही थी।

क्‍या रहा है बैकग्राउंड?
सुबोध कुमार जायसवाल का जन्म 22 सितंबर 1962 में हुआ था। उनकी स्कूली शिक्षा धनबाद के डिनोबिली स्कूल में हुई। महज 23 साल की उम्र में ही वह आईपीएस अधिकारी बन गए। अपनी काबिलियत के दम पर ही जायसवाल का देश की में कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन के लिए चयन किया गया। इसमें उन्होंने बहुत ही बेहतर तरीके से अपने काम को अंजाम दिया। रॉथ लिए उन्होंने देश के बाहर कई सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया।

सोमवार को लगी नाम पर मुहर
सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीबीआई के नए निदेशक के चयन के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति की बैठक हुई। इस समिति में प्रधानमंत्री के अलावा कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस एनवी रमन्ना भी शामिल थे। इसी बैठक में सुबोध के नाम पर मुहर लगी।

(भाषा के इनपुट के साथ)

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.