वैक्‍सीन लगवाने के बाद अस्‍पताल में भर्ती होने की आशंका महज 0.06 फीसदी, अध्ययन में दावा

वैक्‍सीन लगवाने के बाद अस्‍पताल में भर्ती होने की आशंका महज 0.06 फीसदी, अध्ययन में दावा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्‍ली
कोरोना के तांडव के बावजूद देश में कई ऐसे लोग हैं जो वैक्‍सीन के दुष्‍प्रभावों की आशंका से इसे लगवाने से झ‍िझक रहे हैं। इस डर को निकाल फेंकने की जरूरत है। देश में ही एक अध्‍ययन से पता चलता है कि वैक्‍सीनेशन के बाद 1 फीसदी से भी कम महज 0.06 फीसदी लोगों को अस्‍पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ती है। यही नहीं, वैक्‍सीन लगवा चुके 97.38 फीसदी लोगों को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षा मिली है।

यह अध्‍ययन ने किया है। अस्‍पताल ने इसके नतीजे जारी किए हैं। इसमें वैक्‍सीनेशन के बाद संक्रमण की फ्रीक्‍वेंसी का विश्‍लेषण किया गया है।

यह स्‍टडी हेल्‍थकेयर वर्कर्स पर की गई। इसमें उन्‍हें शामिल किया गया जिन्‍हें वैक्‍सीनेशन की मुहिम के पहले 100 दिनों के दौरान टीके की डोज दी गई थी। इनमें से कुछ में कोविड-19 के लक्षण मिले थे। इसके बाद इन्‍हें इंद्रप्रस्‍थ अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

अभी इस अध्‍ययन को छपाने के बारे में विचार किया जा रहा है। न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने अपोलाे हॉस्पिटल ग्रुप के ग्रुप मेडिकल डायरेक्‍टर डॉ अनुपम सिबल के हवाले से बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में नए मामलों की संख्‍या में भारी इजाफा हुआ है। वहीं, वैक्‍सीनेशन भी जारी है। वैक्‍सीनेशन के बाद इंफेक्‍शन के मामले देखने को मिले हैं। इन्‍हें ‘ब्रेकथ्रू इंफेक्‍शन’ कहा जाता है।

सिबल ने बताया कि अध्‍ययन संकेत देते हैं कि कोविड-19 वैक्‍सीनेशन से 100 फीसदी सुरक्षा नहीं मिलती है। वैक्‍सीन की दोनों डोज लग जाने के बावजूद यह गंभीर दुष्‍परिणामों से ही बचाती है। स्‍टडी में देखने को मिला कि जिन लोगों को वैक्‍सीन लगी, उनमें से 97.38 फीसदी को इंफेक्‍शन से सुरक्षा मिली। सिर्फ 0.06 फीसदी को ही भर्ती होने की जरूरत पड़ी।

अध्‍ययन के नतीजे बताते हैं कि ब्रेकथ्रू इंफेक्‍शन बहुत मामूली संख्‍या में हुआ। किसी को आईसीयू की जरूरत नहीं पड़ी। न ही इससे किसी की मौत हुई। यह अध्‍ययन 3,235 हेल्‍थ वर्कर्स पर किया गया। इनमें से 85 को कोविड-19 इंफेक्‍शन हुआ।

(एनएनआई के इनपुट के साथ)

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.