हमें संभलकर रहना है! डरा रही ये स्टडी, आने वाले हफ्तों में दोगुनी हो सकती हैं मौतें

हमें संभलकर रहना है! डरा रही ये स्टडी, आने वाले हफ्तों में दोगुनी हो सकती हैं मौतें
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली भारत में कोरोना से हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब समेत कुछ राज्यों में कोरोना के मामले भले ही कुछ घटे हैं लेकिन खतरा बरकरार है। कोरोना के बढ़ते मरीजों के बाद अब इस बात की आशंका जाहिर की गई है कि आने वाले समय में भारत में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या दोगुनी तक हो सकती है।

बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा
कुछ रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी के आधार पर अंदेशा जाहिर किया है कि आने वाले दिनों में भारत में कोविड से होने वाली मौतों की संख्या बढ़ेगी। यह अभी के मुकाबले दोगुनी तक हो सकती है। बेंगलुरु के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस की एक टीम ने कोरोना के मौजूदा आंकड़ों का अपने गणितीय मॉडल के जरिए विश्लेषण किया। इस टीम के मुताबिक अगर कोरोना की चाल यूं ही बरकरार रहती है तो 11 जून तक भारत में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 4 लाख 4 हजार तक हो जाएगी।

अमेरिकी रिसर्च में जताई गई ये आशंका
वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी की हेल्थ मैट्रिक्स ऐंड इवेल्यूएशन इंस्टिट्यूट ने भी अपने विश्लेषण के आधार पर कहा है कि जुलाई के आखिर तक भारत में कोविड से 10 लाख18 हजार 879 मरीजों की जान जा सकती है। भारत जैसे देश में कोरोना को लेकर हालांकि कुछ भी अनुमान लगाना मुश्किल भी है। कोरोना के जो हालात हैं उसमें सोशल डिस्टेंसिंग, टेस्टिंग का दायरा बढ़ाकर इस खतरे को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। वर्तमान समय में देश के कई राज्यों से ऑक्सिजन की कमी से कोरोना मरीजों की मौत की खबरें भी सामने आई।

अगले चार से छह हफ्ते भारत के लिए कठिन
ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन आशीष झा के मुताबिक अगले चार से छह सप्ताह भारत के लिए बहुत कठिन होने जा रहे हैं। चुनौती बड़ी है और कोशिश करनी चाहिए कि जो मुश्किल समय है वो और आगे नहीं बढ़े। इसके लिए जरूरी है कि जल्द से जल्द ठोस कदम उठाने चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार कहा गया कि किसी भी नतीजे पर जल्दी नहीं पहुंचा जा सकता है। दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र इन राज्यों से कोरोना के केस कुछ कम हुए है।

24 घंटे में 3780 कोरोना मरीजों की मौत
देश में एक दिन में कोविड-19 से रेकॉर्ड 3,780 लोगों की मौत के बाद इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या 2 लाख 26 हजार188 हो गई है। वहीं एक दिन में संक्रमण के 3,82,315 नये मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार बताया कि इन नये मामलों के बाद कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 2,06,65,148 हो गए हैं। लगातार बढ़ते मामलों के बाद देश में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 34,87,229 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.87 प्रतिशत है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.