12 राज्यों में शुरू हो चुका है 18 से 44 साल के उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगना

12 राज्यों में शुरू हो चुका है 18 से 44 साल के उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगना
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
वैक्सिनेशन के तीसरे चरण के तहत एक मई से 18 से 44 साल के उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई है। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक 12 राज्यों में यह प्रक्रिया शुरू हुई है। साथ ही हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि हमारा मुख्य फोकस आज भी 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही हैं। उन्होंने कहा कि यह साइंस और एविडेंस पर आधारित है कि किनको वैक्सीन की सबसे पहले जरूरत है। उसी के तहत केंद्र सरकार ने राज्यों को 15.7 करोड़ वैक्सीन फ्री में उपलब्ध कराई हैं और प्रायॉरिटी ग्रुप को वैक्सिनेशन का काम सुचारू रूप से चल रहा है।

सीरम इंस्टिट्यूट को अगले 11 करोड़ डोज का ऑर्डर हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक केंद्र सरकार का वैक्सीन के लिए सेकंड लाइस्ट ऑर्डर 10 करोड़ वैक्सीन सीरम के साथ था और 2 करोड़ वैक्सीन भारत बायोटेक के साथ था। लव अग्रवाल ने बताया कि सरकार ने 100 पर्सेंट अडावंस देते हुए सीरम इंस्टिट्यूट को अगले 11 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। भारत बायोटेक को भी 5 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है जिसका 100 पर्सेंट अडवांस दिया जा चुका है। यह वैक्सीन मई, जून और जुलाई के लिए हैं। यानी केंद्र सरकार ने मई, जून और जुलाई के लिए 16 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है। उन्होंने बताया कि तीसरे फेज में 18 साल से 44 साल के उम्र के लोगों में 18 लाख को वैक्सीन लग गई है।

देशभर में बढ़ा रिकवरी रेटहेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक कोरोना के एक्टिव केस में और डेली केस में कुछ कमी दिख रही है लेकिन यह बहुत ही अर्ली सिगनल हैं। 12 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं और 7 राज्यों में 50 हजार से 1 लाख के बीच एक्टिव केस हैं। 22 राज्यों में 15 पर्सेंट से अधिक पॉजिटिविटी है यानी जितने टेस्ट हो रहे हैं उसमें 15 पर्सेंट से ज्यादा पॉजिटिव निकल रहे हैं। जहां ज्यादा एक्टिव केस हैं वहां ज्यादा कोशिश करने की जरूरत है। जहां कुछ राज्यों में कोरोना के हर रोज आने वाले केस कुछ कम हुए हैं वहीं आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, उड़ीसा, राजस्थान, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल सहित कुछ राज्यों में केस अभी भी बढ़ रहे हैं। देश भर के आंकड़े देखें तो रिकवरी रेट बढ़ा है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.