छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल की मांग, वैक्सीन का खर्च उठाए केंद्र सरकार

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल की मांग, वैक्सीन का खर्च उठाए केंद्र सरकार
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार से कोरोना वैक्सीन का खर्च उठाने की मांग की है। बघेल ने गुरुवार को कहा कि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन केंद्र सरकार ने शुरू किया है। इसलिए इस पर होने वाले खर्च का भार भी केंद्र सरकार को उठाना चाहिए। बघेल ने ये बयान तब दिया है जबकि एक दिन पहले ही वो राज्य में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मुफ्त टीका लगाने का ऐलान करने के साथ को चिट्ठी भी लिख चुके हैं।

बघेल ने बुधवार को ट्वीट कर कहा था कि छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का भुगतान राज्य सरकार करेगी। उन्होंने केंद्र सरकार से वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का अनुरोध भी किया था।

अब यह भी करीब-करीब स्पष्ट हो चुका है कि छत्तीसगढ़ में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण एक मई से शुरू नहीं हो पाएगा। राज्य को वैक्सीन निर्माता कंपनियों ने इससे पहले टीका सप्लाई करने से मना कर दिया है। छत्तीसगढ़ को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन मई के अंत तक मिलने की उम्मीद है। सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशिल्ड की सप्लाई भी जून-जुलाई तक हो सकती है।

मुख्यमंत्री बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखकर राज्यों को जनसंख्या तथा पॉजिटिविटी रेशो के आधार पर वैक्सीन का आवंटन करने की मांग की थी। केन्द्र सरकार ने एक मई से पूरे देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इसके लिए टीके की व्यवस्था राज्य सरकारों को खुद करना है। छत्तीसगढ़ सरकार ने भी 25-25 लाख कोविशील्ड और कोवैक्सीन का ऑर्डर दिया है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.