अदार पूनावाला के साथ अब हर वक्त रहेंगे CRPF के कमांडो, मिल रही थीं धमकियां

अदार पूनावाला के साथ अब हर वक्त रहेंगे CRPF के कमांडो, मिल रही थीं धमकियां
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला को ‘संभावित खतरे’ के मद्देनजर पूरे देश में ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि खतरे को देखते हुए पूनावाला को सुरक्षा दी गई है। उन्हें धमकियां मिल रही थीं। अब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के सशस्त्र कमांडो हर वक्त पूनावाला के साथ रहेंगे और वे कारोबारी के साथ तब भी रहेंगे जब वह देश के किसी भी हिस्से की यात्रा कर रहे होंगे। अधिकारियों ने बताया कि ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा के तहत पूनावाला के साथ करीब 4-5 सशस्त्र कमांडो रहेंगे।

पुणे स्थित एसआईआई में सरकार एवं नियमन कार्य के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 16 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखकर पूनावाला को सुरक्षा देने का आग्रह किया था जिसके बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है।

भारत में लगाए जा रहे दो कोविड-19 रोधी टीकों में से ‘कोविशील्ड’ टीके का विनिर्माण एसआईआई कर रहा है। अपने पत्र में सिंह ने कहा था कि कोविड-19 टीके की आपूर्ति को लेकर विभिन्न समूहों से पूनावाला को धमकियां मिल रही हैं।

सिंह ने यह भी कहा था, ‘हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊर्जावान नेतृत्व में भारत सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलकर कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ रहे हैं।’

सीरम ने टीके की कीमत घटाई
बुधवार को ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्यों को बेचे जाने वाले टीके की कीमत घटा दी। इससे राज्यों को अब टीके के लिये पहले घोषित 400 रुपये प्रति डोज (खुराक) की जगह 300 रुपये प्रति खुराक की दर से मूल्य चुने होंगे। कंपनी की कीमत नीति का लेकर व्यापक स्तर पर आलोचना के बाद यह कदम उठाया गया है क्योंकि सीरम इंस्टिट्यूट अपनी वैक्सीन कोविशील्ड केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक की दर से बेची आ रही है।

एसआईआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने ट्विटर पर राज्यों के लिये टीके की कीमत घटाये जाने की घोषण की। उन्होंने लिखा, ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से परमार्थ रुख के रूप में राज्यों के लिये कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति खुराक की जा रही है। इससे राज्यों को हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी। इससे और टीकाकरण हो सकेगा तथा अनगिनत जीवन बचाए जा सकेंगे।’

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.