हरिद्वार कुंभ में थम नहीं रहा कोरोना, 5 दिनों के भीतर 2 हजार से ज्‍यादा संत-श्रद्धालु निकले पॉजिटिव

हरिद्वार कुंभ में थम नहीं रहा कोरोना, 5 दिनों के भीतर 2 हजार से ज्‍यादा संत-श्रद्धालु निकले पॉजिटिव
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

देहरादून
हरिद्वार में इनदिनों कुंभ मेला चल रहा है। यहां पिछले पांच दिनों के भीतर 2167 श्रद्धालुओं को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है। यह स्थिति तब है जब यहां बगैर कोरोना निगेटिव रिपोर्ट के लोगों को एंट्री नहीं मिल रही है। सोशल मीडिया पर लोग कुंभ के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन न करने को लेकर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। स्वास्थ्यकर्मियों ने मेला क्षेत्र में 10 से 14 अप्रैल के बीच 2 लाख 36 हजार 751 कोविड जांच कीं, जिनमें से 2167 लोगों की रिपोर्ट में उनके महामारी से ग्रस्त होने की पुष्टि हुई।

हरिद्वार के मुख्य चिकित्साधिकारी शंभु कुमार झा ने कहा कि इस संख्या में श्रद्धालुओं और विभिन्न अखाड़ों के साधु-संतों की हरिद्वार से लेकर देवप्रयाग तक पूरे मेला क्षेत्र में पांच दिनों में की गई आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन जांच दोनों के आंकड़े शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अभी और आरटी-पीसीआर जांच के नतीजे आना बाकी हैं। हरिद्वार, टिहरी और ऋषिकेश सहित देहरादून जिले के विभिन्न भागों में 670 हेक्टेयर क्षेत्रफल में महाकुंभ क्षेत्र फैला हुआ है। सोमवार को सोमवती अमावस्या तथा बुधवार को मेष संक्रांति और बैसाखी के पर्व पर हुए दोनों शाही स्नानों में गंगा में डुबकी लगाने वाले 48.51 लाख श्रद्धालुओं में से ज्यादातर लोग बिना मास्क पहने और सामाजिक दूरी रखने जैसे कोविड से बचाव के नियमों का उल्लंघन करते नजर आए।

कोरोना जांच के लिए तैयार नहीं हुए साधु-संत
इस दौरान पुलिस हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड में समय की कमी के चलते अखाड़ों के साधुओं और संन्यासियों को कोविड से बचाव के दिशा-निर्देशों का पालन करवाने में असफल रही। 14 अप्रैल को मेष संक्रांति के शाही स्नान के पहले साधु-संत आरटी-पीसीआर जांच के लिए तैयार नहीं हुए। हालांकि, अखाड़ों सहित कुंभ क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर जांच और टीकाकरण अभियान में अब आने वाले दिनों में तेजी आने की संभावना है।

कर्नाटक सरकार ने कहा- ‘घर पर आइसोलेट रहें श्रद्धालु’
दूसरी ओर, कर्नाटक सरकार ने हरिद्वार में कुंभ मेला से लौटने वाले श्रद्धालुओं को होम क्‍वारंटीन में रहने की सलाह दी है और कोरोना वायरस की जांच कराने को कहा है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने ट्वीट किया, ‘हरिद्वार में कुंभ मेला से राज्य लौटने वाले श्रद्धालु निश्चित रूप से घर पर आइसोलेशन में रहें और कोरोना वायरस की जांच कराएं। मैं श्रद्धालुओं से अनुरोध करता हूं कि जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने पर ही वे अपनी रोजाना की गतिविधि को जारी रखें।’

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.