मराठा रिजर्वेशन के खिलाफ सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

मराठा रिजर्वेशन के खिलाफ सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
मराठा रिजर्वेशन के खिलाफ दाखिल याचिका पर 10 दिन की मैराथन सुनवाई के बाद की संवैधानिक बेंच ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। 9 दिसंबर को महाराष्ट्र में नौकरी और एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में मराठा रिजर्वेशन पर अंतरिम रोक लगाए जाने के फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने बदलाव से मना कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी। बॉम्बे हाई कोर्ट ने मराठा को 12 फीसदी से लेकर 13 फीसदी तक रिजर्वेशन देने की बात की थी। की अगुवाई वाली पांच जजों की संवैधानिक बेंच ने मामले में सुनवाई की और फिर फैसला सुरक्षित रख लिया है।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह इस बात का परीक्षण करेगा कि क्या 1992 में दिए गए इंदिरा साहनी जजमेंट को दोबारा देखने की जरूरत है या नहीं, क्या इंदिरा साहनी जजमेंट को लार्जर बेंच भेजे जाने की जरूरत है या नहीं इस बात को सुप्रीम कोर्ट देखेगा।

इंदिरा साहनी जजमेंट में रिजर्वेशन के लिए 50 फीसदी की सीमा तय की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान तमाम राज्यों से जवाब दाखिल करने को कहा है कि क्या विधायिका इस बात को लेकर सक्षम है कि वह रिजर्वेशन देने के लिए किसी जाति विशेष को सामााजिक और शैक्षणिक रूप से बैकवर्ड घोषित कर सके। सुप्रीम कोर्ट 102 संशोधन के व्याख्या के सवाल को भी देेखेगे जिसमें विशेष कम्युनिटी को रिजर्वेशन देने का प्रावधान है और उसका नाम राष्ट्रपति द्वारा बनाए गए लिस्ट में होता है।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल ने कहा कि 102 वां संविधान संशोधन संवैधानिक है। सॉलिसिटर जनरल ने भी अटॉर्नी की दलील के साथ जाने की बात कही। वहीं सुनवाई के दौरान सिद्धार्थ भटनागर ने कहा कि इंदिरा साहनी जजमेंट में 9 जजों में से 8 ने कहा था कि रिजर्वेशन की लिमिट 50 फीसदी होगी और ये बाध्यकारी है। वहीं एडवोकेट बीएच मारलापले ने कहा कि महाराष्ट्र से लोकसभा की 48 सीट हैं इनमें 9 रिजर्व कैटगरी की है और बाकी 39 में 2014 में 20 मराठा जीते थे और 2019 में 39 में 21 मराठा जीते।

महाराष्ट्र कैबिनेट मे 42 में 21 मराठा हैं। मराठा को कभी ओबीसी नहीं माना गया। उन्होंने कहा कि जहां तक अति विशेष परिस्थिति में रिजर्वेशन देने का सवाल है तो मराठा कम्युनिटी प्रभावशाली कम्युनिटी है और ऐसे में अति विशेष परिस्थितियों वाला तर्क इनके लिए लागू नहीं होता है। बहरहाल सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.