मोमेंटम झारखंड: 120 राजकीय अतिथि समिट में होंगे शामिल, सभी को मिलेगी कड़ी सुरक्षा

मोमेंटम झारखंड: 120 राजकीय अतिथि समिट में होंगे शामिल, सभी को मिलेगी कड़ी सुरक्षा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त मनोज कुमार ने कहा कि जितने भी राजकीय अतिथि होंगे, उन्हें कड़ी सुरक्षा मुहैया करायी जायेगी. उन्होंने अतिथियों के लिए होटल से लेकर आयोजन स्थल तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने को कहा. उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रतिनिधि जहां ठहरेंगे, वहां की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाये. साथ ही एक हजार छोटे  वाहन उपलब्ध कराये जायें.
बैठक के दौरान एयरपोर्ट की पार्किंग व्यवस्था पर भी विस्तार से चर्चा की गयी. अधिकारियों ने उपायुक्त को बताया कि एयरपोर्ट में इतनी संख्या में वाहनों की पार्किंग में परेशानी होगी, इसलिए एयरपोर्ट में बनी दूसरी पार्किंग स्थलों को भी इस्तेमाल में लाया जायेगा. साथ ही वाहनों को ओल्ड टर्मिनल में भी रखने की व्यवस्था की जा रही है. उपायुक्त ने सीआइआइ अधिकारियों को हरसंभव सहयोग का भी आश्वासन दिया है.
खेलगांव में सुविधाओं को दुरुस्त किया जायेगा : उपायुक्त  ने कहा कि खेलगांव में सुविधाओं को दुरुस्त किया जायेगा. वहां पेयजल की  सुविधा के लिए अलग से संप बनाया गया है, जिसमें पानी स्टॉक किया जायेगा.  वहीं, बिजली बोर्ड के अभियंताओं को भी आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये  हैं. संबंधित रूटों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है. गेस्ट  हाउस में भी बिजली को दुरुस्त किया जा रहा है.
जिला मुख्यालय में बनेगा कंट्रोल रूम : उपायुक्त ने बताया कि ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट  को लेकर उद्योग विभाग ने दंडाधिकारियों की मांग की है. जिला प्रशासन ने 50  से अधिक दंडाधिकारियों की सूची उद्योग विभाग को उपलब्ध करा दी है. समिट के मद्देनजर जिला मुख्यालय में कंट्रोल  रूम बनाया जायेगा, जहां नोडल पदाधिकारियों का मोबाइल नंबर उपलब्ध होगा. साथ  ही अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. बैठक में एडीएम गिरिजा शंकर प्रसाद, एसी अंजनी कुमार मिश्रा, एनडीसी सौरभ प्रसाद समेत कई पदाधिकारी शामिल थे.
पूरे शहर में तैनात रहेंगे 5000 अतिरिक्त जवान
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर डीजीपी ने गुरुवार को वरिष्ठ पुलिस अफसरों और रांची जिला पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में समिट के दौरान ट्रैफिक प्लान, सुरक्षा-व्यवस्था, वायरलेस सेट और पायलट वाहनों की जरूरतों पर चर्चा की गयी. इसके अलावा रांची पुलिस द्वारा तैयार प्रस्ताव पर भी विचार किया गया.
डीजीपी ने समिट से पहले 100 वायरलेस सेट खरीदने का निर्देश 
दिया है. वहीं, कहा कि समिट के दौरान रांची पुलिस को अतिरिक्त 5000 फोर्स की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिया
गया कि वे दूसरे जिलों, जैप व आइआरबी से जवानों को रांची जिला में प्रतिनियुक्त करें. डीजीपी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि समिट के दौरान रांची शहर की सुरक्षा चाक-चौबंद रहनी चाहिए. ट्रैफिक की ऐसी व्यवस्था हो, जिसमें बाहर से आनेवालों को जाम में न फंसना पड़े और आनेवाले अतिथि रांची में खुद को सुरक्षित महसूस करें. समिट में आने वाले लोग जिस होटल या गेस्ट हाउस में ठहरेंगे, वहां भी सुरक्षा के इंतजाम किये जाये. रांची आनेवाले लोग शहर के आसपास के पर्यटन स्थलों पर भी घूमने जायेंगे, इसलिए जोन्हा फॉल, दशम फॉल, पतरातू घाटी समेत अन्य पर्यटन स्थलों पर भी सुरक्षा की व्यवस्था की जाये.
इन्वेस्टर समिट में रूसी कंपनी करेगी एमओयू
मोमेंटम झारखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दौरान रूसी कंपनी भी झारखंड में निवेश के लिए एमओयू करेगी. मास्को की कंपनी एकिस्टाक लिमिटेड द्वारा रेलवे फ्रेट वेगन मैन्यूफैक्चरिंग कारखाना लगाने का प्रस्ताव दिया गया है. कंपनी द्वारा प्रतिवर्ष 300 वैगन प्रतिवर्ष की क्षमता वाले प्लांट लगाने का प्रस्ताव दिया गया है. मोमेंटम झारखंड के लिए अब तक 15 कंपनियों के साथ एमओयू करने की योजना बन चुकी है. इन कंपनियों द्वारा 6087 करोड़ रुपये का निवेश का प्रस्ताव है. हालांकि उद्योग विभाग के पास लगातार प्रस्ताव आ रहे हैं. कहा जा रहा कि मोमेंटम झारखंड के दौरान एक लाख करोड़ से अधिक के निवेश के लिए एमओयू हो सकता है. पुणे की कंपनी टाटा ब्लूस्कोप स्टील ने जमशेदपुर में पेंट लाइन प्लांट लगाने का प्रस्ताव दिया है. आधुनिक पावर एंड नेचुरल रिसोर्सेज द्वारा सरायकेला-खरसावां में इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित किया जायेगा.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.