पंजाब-गोवा में मतदान आज, गोवा में वोटिंग शुरू

पंजाब-गोवा में मतदान आज, गोवा में वोटिंग शुरू
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पणजी/चंडीगढ़:पंजाब और गोवा में आज मतदान है। गोवा में वोटिंग शुरू हो चुकी है। गोवा की 40 सीटों पर मतदान हो रहा है। रक्षा मंत्री मनोहर परिकर मतदान शुरू होने के साथ ही वोट डालने पहुंचे। परिकर आम लोगों की तरह लाइन में लगे।

बता दें कि सशस्त्र बल कर्मियों सहित सरकारी सेवा में लगे मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से डाक मतपत्र ‘ई-बैलट’ भेजने की नई प्रणाली की पहली बड़ी परीक्षा गोवा और पंजाब में हो रही है। इन दो राज्यों की कुल 45 सीटों पर इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

पंजाब में जहां शिअद-भाजपा गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है वहीं गोवा में भाजपा फिर सत्ता में आने की कोशिश में है। हालांकि तटवर्ती राज्य में भगवा पार्टी के सहयोगी दल महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी ने उससे हटकर अन्य दलों के साथ गठबंधन किया है।  गोवा में 11 लाख मतदाता 250 उम्मीदवारों में से 40 विधानसभा सदस्यों का चुनाव करेंगे।

दूसरी तरफ चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि गोवा की सभी 40 सीटों पर ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) का इस्तेमाल किया जाएगा। पंजाब में 117 में से केवल पांच सीटों पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें जालंधर पश्चिम, आत्मानगर, लुधियाना पूर्व, लुधियाना उत्तर और अमृतसर उत्तर विधानसभा सीट शामिल हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.