अरुणाचल प्रदेश के पास चीन लगातार कर रहा है निर्माण, कांग्रेस-BJP का एक-दूसरे पर हमला

अरुणाचल प्रदेश के पास चीन लगातार कर रहा है निर्माण, कांग्रेस-BJP का एक-दूसरे पर हमला
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
चीन के पास सिर्फ गांव ही नहीं बसा रहा है बल्कि उसने सड़क बनाने का काम भी तेज किया है। ईस्टर्न लद्दाख में भारत-चीन तनाव के बीच चीन की हरकतें अरुणाचल प्रदेश के पास भी बढ़ी हैं। अरुणाचल प्रदेश के नेता चाहे BJP के हों या कांग्रेस के, वे संसद में कई सालों से इस मसले को उठाते आ रहे हैं कि चीन अरुणाचल प्रदेश में आगे आते जा रहा है। अब चीन के अरुणाचल प्रदेश के पास गांव बसाने को लेकर BJP- कांग्रेस एक दूसरे पर हमलावर हो रही हैं।

अरुणाचल प्रदेश से BJP सांसद तापिर गाव ने कहा कि वहां चीन अस्सी के दशक से सड़क बना रहा है और चीन ने लोंग्जू से माजा तक रोड बनाई है। तापिर गाओ ने कहा कि राजीव गांधी सरकार के दौरान चीन ने तवांग में सुमदोरोंग चू घाटी पर कब्जा किया। साथ ही कहा कि कांग्रेस शासन के दौरान सरकार कि यह नीति गलत थी कि सरकार ने बॉर्डर तक सड़क निर्माण नहीं किया और जो बाद में 3-4 किलोमीटर का एक बफर जोन बन गया। फिर इस बफर जोन पर चीन ने कब्जा कर लिया था। उन्होंने कहा कि चीन जो गांव बसा रहा है वह नई बात नहीं है और यह सब कांग्रेस से विरासत में मिला है।

‘पांच पोर्टरों को किया था अगवा’
अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस विधायक और पूर्व सांसद निनोंग ईरिंग ने कहा कि नाचो एरिया में ही कुछ वक्त पहले चीन ने पांच पोर्टर को अगवा कर लिया था। उन्होंने कहा कि चीन की हरकत पूरे अरुणाचल में तवांग से लेकर फिशटेल तक बढ़ी है। वह रोड बना रहे हैं, डैम बना रहे हैं, इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहे हैं। हम लगातार केंद्र सरकार को यह कहते रहे हैं कि अरुणाचल प्रदेश की सीमा में चीनी हरकत बढ़ती जा रही है।

ऐसा पहले भी हुआ है कि कुछ एरिया में चीन के लोग एक किलोमीटर तक भी अंदर आ गए और फिर लोकल लड़कों ने उनके टैंट तोड़े। ईरिंग ने कहा कि डोकलाम विवाद के बाद चीन की हरकत ज्यादा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि BJP नेता किरण रिजिजू के इलाके में भी यह सब हो रहा है। वह बोलते नहीं हैं, यह गलत है उन्हें बोलना चाहिए।

‘केंद्र सरकार करती रही इनकार’
वहां की जनता कह रही है कि हमारे पूर्वजों का हटिंग ग्राउंड है, मेडिसिनल प्लांट भी वह परंपरागत तौर पर उन इलाकों से लेते रहे हैं, लेकिन अब चीन से वहां सब कब्जा कर लिया है जो पूरी तरह से अरुणाचल का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि हमने केंद्र सरकार को कई बार कहा है लेकिन केंद्र सरकार इनकार करती रही। इस तरह तो चीन सारे इलाके को ही अपने कब्जे में ले लेगा। चीन का तो मकसद ही यही है।

इंडियन आर्मी के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक चीन ने पिछले कुछ सालों में लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल के पास ही कई ट्राइबल विलेज बना लिए हैं। इंडियन आर्मी इन्हें लेकर सतर्क है। एलएसी की पास इस तरह के 25-30 से ज्यादा विलेज बनाए गए हैं। यह मॉर्डन विलेज हैं जो चीन की आर्मी पीएलए की निगरानी में हैं। ये मॉर्डन विलेज बड़े बड़े कॉम्प्लेक्स हैं इनमें सभी सुविधाएं हैं। एलएसी के पास चीन के यह मॉर्डन विलेज विजुवल रेंज में हैं। ये विलेज ईस्टर्न सेक्टर में ज्यादा दिख रहे हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.