झारखण्ड के अमेरिकी प्रवासियों के लिये रांची में बनेगा सुविधा केन्द्र

झारखण्ड के अमेरिकी प्रवासियों के लिये रांची में बनेगा सुविधा केन्द्र
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

राॅयल अल्बर्ट पैलेस (न्यूजर्सी ). हमारी नीयत और नीति दोनों बेहतरीन हैं तथा ऐसे माहौल में झारखण्ड का विकास तय है. किसी भी प्रदेश के आर्थिक विकास में औद्योगिक विकास की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. झारखण्ड अवसरों और संभावनाओं का प्रदेश है, उद्योग, कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन या किसी भी अन्य क्षेत्र में निवेश हेतु झारखण्ड में निवेशोन्मुख माहौल है. उपरोक्त उद्गार झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रवासियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किये.

संयुक्त राज्य अमेरिका के निवेशकों और वहां रह रहे झारखण्ड -बिहार के लोगों का आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आप झारखण्ड में निवेश करें और औद्योगिक, आर्थिक विकास के साझीदार बनें. मुख्यमंत्री ने कहा कि अमेरिका और भारत पुराने साझीदार रहे हैं तथा आगे भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति बराक ओबामा के समावेशी समाज विकास की कल्पना को साकार करना है. श्री दास ने कहा कि प्रवासी भारतीयों का अमेरिका के विकास में काफी योगदान रहा है.  अब उन्हें अपने प्रदेश में झारखण्ड को भी अपने निवेश और कौशल का लाभ देना चाहिये. उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय झारखण्ड के विकास में अपना अहम योगदान दे सकते हैं.

राज्य की बदली हुई निवेशोन्मुखी आबोहवा का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत 20 माह के दौरान उनकी सरकार को 23 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं और झारखण्ड आज भारत के पांच व्यापार सुगम प्रदेशों में से एक है. श्री दास ने झारखण्ड सरकार द्वारा लागू की गई निवेशोन्मुखी नीतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि झारखण्ड विकास की राह पर बढ़ चला है और आप प्रवासी भी इसके साझीदार बनने के लिये आमंत्रित हैं. उन्होंने उर्जा क्षेत्र में हाल में उठाये गये कदमों का उल्लेख करते हुए कहा कि वर्ष 2020 तक झारखण्ड 20 हजार मेगावाट विद्युत उत्पादन करने वाला राज्य बन जायेगा.

न्यूजर्सी स्थित राॅयल अल्बर्ट पैलेस हाॅल में करीब 500 से ज्यादा प्रवासी झारखण्ड-बिहार निवासियों को न्यूयार्क में पदस्थापित भारतीय काउंसिल जनरल सुश्री रीवा गांगुली दास की मौजूदगी में संबोधित करते हुए श्री रघुवर दास ने उन्हें रांची में अगले वर्ष फरवरी माह में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में भाग लेने का न्यौता दिया. श्री दास ने कहा कि झारखण्ड सरकार प्रवासियों को हर संभव सहूलियतें उपलब्ध करायेगी और उनके मुद्दों का समाधान प्राथमिकता देकर किया जायेगा.

अपने संबोधन में काउंसिल जनरल सुश्री रीवा गांगुली ने झारखण्ड सरकार द्वारा निवेश, प्रोत्साहन हेतु किये जा रहे प्रयासों की सराहना की. उन्होंने अपनी ओर से झारखण्ड सरकार को राज्य में निवेश को बढ़ावा देने हेतु हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया. सुश्री गांगुली ने उप काउंसिल जनरल को अमेरिका से झारखण्ड को मिले निवेश प्रस्तावों का फाॅलो-अप करने और शीघ्रताशीघ्र क्रियान्वयन का प्रयास सुनिश्चित करने को कहा.

प्रवासियों को संबोधित करते हुए झारखण्ड की मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने कहा कि झारखण्ड प्रदेश निवेश के लिये स्पष्ट नीतियों के साथ तैयार है. उन्होंने कहा कि झारखण्ड सरकार के व्यापार सुगमता की नीतियों का ही नतीजा है कि प्रदेश में निवेशकों की रूचि बढ़ी है.

झारखण्ड के अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे ने अपने संबोधन में कहा कि झारखण्ड परिवर्तन और विकास की नये सोपान रच रहा है और मेक इन इंडिया मिशन को अपनी संपदा और संसाधन के बूते सफल बनाने में जुटा है.

प्रवासियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि विश्वभर के उद्यमी और निवेशक जिन अनुकूल परिस्थितियों और बाजार को ढूंढ रहे हैं वह झारखण्ड ही है. उन्होंने झारखण्ड में उपलब्ध अवसरों और संसाधनों का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रवासी झारखण्ड बिहार के लोग अब अपने घर पूरे उत्साह से लौट सकते हैं.

मुख्यमंत्री रघुवर दास, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे, अपर मुख्य सचिव उर्जा आरके श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरूण कुमार सिंह, सचिव उद्योग विभाग सुनील कुमार वर्णबाल व अन्य का प्रतिनिधिमंडल पांच दिवसीय अमेरिका का दौरा पूरा कर झारखण्ड वापस रवाना हो गया है. मुख्यमंत्री व उनका प्रतिनिधिमंडल निवेशकों को आमंत्रित करने के लिये पुनः पूर्वी एशिया के देशों यथा, चीन, जापान और कोरिया की यात्रा पर जायेगा.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.