बीएसएनएल का धमाका, 144 रुपये में पूरे महीने कीजिए असीमित कॉल

बीएसएनएल का धमाका, 144 रुपये में पूरे महीने कीजिए असीमित कॉल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

चेन्नई। सरकारी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने शनिवार को 144 रुपये वाला नया प्लान लांच कर दिया। इस प्लान के तहत ग्राहक एक महीने की अवधि के लिए किसी भी नेटवर्क पर असीमित लोकल और एसटीडी कॉल कर सकेंगे।

कई मोबाइल ऑपरेटरों की ओर से असीमित मुफ्त कॉल सुविधा वाली योजनाएं सामने आने के बाद बीएसएनएल ने भी ऐसी प्रकार की योजना पेश की है। रिलायंस जियो के मुफ्त कॉल व डाटा ऑफर ने देश के दूरसंचार सेवा बाजार में खलबली मचा रखी है। प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों ने मुफ्त कॉल और डाटा वाले प्लान शुरू किए हैं।

बीएसएनएल के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने यहां कहा कि यह प्लान छह महीने के लिए वैध है। इसके तहत एक महीने के लिए किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड स्थानीय और एसटीडी कॉल का ऑफर दिया गया है। साथ ही इसमें 300 एमबी डाटा भी मुफ्त मिलेगा। इस दिन श्रीवास्तव ने ग्राहकों को दो नए पैक भी सौंपे। इस दौरान उन्होंने कहा कि नए पैक के साथ कॉल पूरी तरह मुफ्त है। यह प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के ग्राहकों के लिए यह उपलब्ध होंगे।

सरकारी दूरसंचार कंपनी ने देश में 4,400 वाईफाई हॉटस्पॉट शुरू करने समेत कई कदम उठाए हैं। कंपनी का चेन्नई के पास महाबलीपुरम में इसी प्रकार का वाईफाई हॉटस्पॉट है। बीएसएनएल ने देश भर में वाईफाई हॉटस्पॉट की संख्या तेजी से बढ़ाने की रणनीति अपनाई है। अगले एक साल में कंपनी के पास 40,000 वाईफाई हॉटस्पाट हो जाएंगे। श्रीवास्तव ने ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा विस्तार की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल को सरकार से 2,500 मेगाह‌र्ट्ज का स्पेक्ट्रम इस काम के लिए मिला है।

टावर कारोबार अलग करने पर विचार

बीएसएनएल के सीएमडी ने बताया कि कंपनी के मोबाइल टावर कारोबार को अलग करने पर प्रबंधन, कर्मचारियों और सरकार के बीच चर्चा चल रही है। इस कारोबार को अलग कर प्राइवेट कंपनी के रूप में चलाने को लेकर कर्मचारियों ने आपत्ति जताई है। उनका मानना है कि इस नई कंपनी पर बीएसएनएल व इसके बोर्ड का नियंत्रण होना चाहिए। भारत संचार निगम लिमिटेड के पास फिलहाल 64,500 टावर हैं।

श्रीवास्ताव ने कहा कि कंपनी का प्रदर्शन भी सुधर रहा है। वर्ष 2014-15 में कंपनी का ऑपरेटिंग मुनाफा 672 करोड़ रुपये रह गया था। यह 2015-16 में बढ़कर 3,885 करोड़ रुपये हो गया। चालू वित्त वर्ष में इसके बढ़कर 4,500 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है। इससे आगे कंपनी शुद्ध लाभ की स्थिति में आ जाएगी।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.