चिपको आंदोलन के नायक को एकता सम्मान

चिपको आंदोलन के नायक को एकता सम्मान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
नई दिल्ली :विख्यात पर्यावरणविद को इस साल का इंदिरा गांधी देने का ऐलान किया गया है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी (एआईसीसी) के बयान के मुताबिक, 31 अक्टूबर को भट्ट को इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह दिन इंदिरा गांधी के निधन का भी दिन है। राष्ट्रीय एकता के क्षेत्र में काम के लिए इस दिन किसी मशहूर हस्ती को यह सम्मान दिया जाता है।भट्ट को इससे पहले पद्मश्री-पद्म भूषण जैसे कई सम्मान
भट्ट को पुरस्कार में 10 लाख रुपये नकद दिए जाएंगे। भट्ट का संबंध उत्तराखंड से है। गांधीवादी पर्यावरणविद को पेड़ों की रक्षा से संबद्ध के लिए भी जाना जाता है। इससे पहले उन्हें पर्यावरण क्षेत्र में योगदान के लिए मगसायसाय पुरस्कर, पद्श्री, पद्म भूषण और गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई थी बैठक
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार की सलाहकार समिति के सदस्य सचिव मोतीलाल वोरा ने शुक्रवार को इस पुरस्कार को भट्ट को दिए जाने का ऐलान किया। वोरा ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें मशहूर पर्यावरणविद को उनके योगदान के लिए सम्मानित करने का फैसला किया गया।

कई महत्वपूर्ण हस्तियों को मिल चुका है सम्मान
पुरस्कार देनेवाली समिति में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं। इससे पहले यह सम्मान पूर्व पीएम राजीव गांधी (मरणोपरांत), पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और प्रख्यात वैज्ञानिक सतीश धवन सहित कई हस्तियों को दिया जा चुका है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.