लोकसभा स्पीकर का ऑफर थरूर ने ठुकराया

लोकसभा स्पीकर का ऑफर थरूर ने ठुकराया
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
नई दिल्लीकांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने विदेश मामलों पर संसद की बनने से इनकार कर दिया है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पिछली लोकसभा में थरूर ने समिति की अध्यक्षता की थी। सूत्रों का कहना है कि अध्यक्षता करने के बाद कांग्रेस सांसद को सदस्य बनने का प्रस्ताव दिया गया, जिससे उन्होंने इनकार कर दिया। कांग्रेस सांसद ने काफी समय विदेशों में बिताया है और उन्हें विदेश मामलों के जानकार नेता के तौर पर माना जाता है।लोकसभा अध्यक्ष का कांग्रेस सांसद ने किया शुक्रिया अदा
सूत्रों ने बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री थरूर ने विदेश मामलों पर समिति का सदस्य नियुक्त किए जाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का शुक्रिया अदा किया लेकिन कहा कि वह समिति का महज सदस्य नहीं बनना चाहते हैं, जिसकी एक समय वह अध्यक्षता कर चुके हैं । बिरला ने पिछले महीने थरूर को विदेश मामलों पर का सदस्य नामित किया था।

थरूर ने समिति अध्यक्ष पद को लेकर कांग्रेससरकार पर साधा निशाना
समिति का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के बाद थरूर ने दावा किया था कि सरकार ने विपक्षी सदस्य को समिति का अध्यक्ष बनाने की परिपाटी खत्म कर दी है । बता दें कि अब तक आम तौर पर इस पद पर किसी विपक्षी दल के नेता को ही नियुक्त किया जाता रहा है। पिछली लोकसभा में खुद थरूर इसके अध्यक्ष रह चुके हैं।

कांग्रेस ने समतियों की अध्यक्षता को लेकर मोदी सरकार पर बोला था हमला 17वीं लोकसभा के लिए संसद की स्थायी समितियों का गठन पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला बोला था। इस बार वित्त और विदेश मंत्रालय से जुड़ी स्टैंडिंग कमेटी की अध्यक्षता कांग्रेस को नहीं सौंपी गई। पिछली लोकसभा में इन स्टैंडिंग कमेटियों की अध्यक्षता कांग्रेस को ही दी गई थी।स्थायी समिति की अध्यक्षता नहीं सौंपे जाने पर कांग्रेस ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि सरकार लोकतांत्रित मर्यादा और संसदीय परंपराओं को खत्म कर रही है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.