गरीब विधवाओं को घर बना कर देगी सरकार : मुख्यमंत्री

गरीब विधवाओं को घर बना कर देगी सरकार : मुख्यमंत्री
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
दुमका: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य की गरीब विधवा बहनों को चिह्नित कर उन्हें पेंशन देंगे, जिनके पास घर नहीं है, सरकार उन्हें घर बनवा कर देगी. पूरे राज्य में 24 कोल्ड स्टोरेज बनाये जायेंगे. इनका निर्माण हर जिले में किया जायेगा. मुख्यमंत्री शनिवार को दुमका के इंडोर स्टेडियम में बजट पूर्व संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा : सरकार ने देवघर में  सांस्कृतिक विश्वविद्यालय की स्थापना की स्वीकृति दे दी है. इसी  बजट में इसे शामिल करेंगे. सिदो-कान्हू विश्वविद्यालय शहर से दूर है, इस कारण छात्र-छात्राओं को बस की सुविधा मिलेगी. विश्वविद्यालय को फंड भी दिया जायेगा. आनेवाले समय में  देवघर में एम्स खुलेगा, दुमका में मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई शुरू होगी. उन्होंने कहा : कई  अस्पताल खुल रहे हैं. ऐसे में एएनएम, नर्सिंग स्टाफ की डिमांड होगी. इसलिए  जहां नहीं है, सरकार वैसे सभी जिलों में बीएड व नर्सिंग कॉलेज खोलेगी.  बासुकिनाथ में भी बड़ा धर्मशाला  बनवायेंगे.


सीएम ने कहा : राज्य का गरीब व्यक्ति भी शांति व बदलाव चाहता है. इसलिए राज्य में शांति मेरी पहली प्राथमिकता है. जहां शांति है, वहीं विकास होता है. अगर प्रशासन से चूक होगी, तो संबंधित अधिकारी ही नहीं, डीसी व एसपी पर भी कार्रवाई होगी. उन्होंने अधिकारियों को चेताया कि बालू का अवैध उत्खनन नहीं हो. पहाड़ों की लीज न दें, यदि दिया है तो उसे कैंसिल करें, क्योंकि पर्यावरण को नुकसान कर विकास हम नहीं चाहते. मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम ने 2019 तक स्वच्छ भारत का संकल्प लिया है, लेकिन हम लोग मिल कर 2018 तक ही स्वच्छ झारखंड बनायेंगे.
बोरा बांध बनाने की सलाह  : मुख्यमंत्री ने कहा : सिंचाई की सुविधा के लिए सरकार हर स्तर पर काम कर रही है. अब  चेकडैम का निर्माण पंचायतों द्वारा ही होगा, क्योंकि कहां डैम हो, इसकी  अधिक समझ पंचायत को ही होगी. उन्होंने बोरा बांध बनाने की भी सलाह दी. कहा : आज भी 30 लाख घरों में बिजली नहीं है. सरकार अगले दो साल में सभी घरों में बिजली देने के लिए काम कर रही है. आदिम जनजातियों को अब 35 किमी का पैक बोरा अनाज मिलेगा. बोरा का निर्माण भी यहां के लोग ही करेंगे.
ये भी थे मौजूद
 मंत्री डॉ लुइस मरांडी, मंत्री रणधीर कुमार सिंह, विधायक अनंत ओझा और विधायक अमित मंडल,मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव वित्त अमित खरे, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य सुधीर त्रिपाठी, प्रधान सचिव ग्रामीण विकास एनएन सिन्हा, प्रधान सचिव जल संसाधन सुखदेव सिंह, प्रधान सचिव पेयजल अमरेंद्र प्रताप सिंह, सचिव उच्च एवं तकनीकी शिक्षा अजय कुमार सिंह, सचिव स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता आराधना पटनायक, सचिव खाद्य एवं आपूर्ति विनय चौबे आदि ने भी संबोधित किया. संगोष्ठी का संचालन सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक अजय नाथ झा ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन दुमका डीसी राहुल सिन्हा ने किया.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.