जयललिता सर्जरी के बाद ठीक, नड्डा बोले-एम्स की टीम चेन्नई रवाना

जयललिता सर्जरी के बाद ठीक, नड्डा बोले-एम्स की टीम चेन्नई रवाना
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली :केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे.जयललिता की सेहत को लेकर अपोलो अस्पताल और तमिलनाडु सरकार के संपर्क में हैं। दिल्ली से एम्स की एक टीम पिछले करीब ढाई महीने से चेन्नई के अपोलो अस्पताल में भर्ती जयललिता को देखने जा रही है। वहीं AIADMK के प्रवक्ता सीआर सरस्वती ने बताया कि जयललिता की आज सुबह ही सर्जरी हुई है, जिसके बाद डॉक्टरों ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है, अम्मा ठीक हैं। उन्होंने बताया कि मैने कार्यकर्ताओं से कहा है कि घबराए नहीं क्योंकि अम्मा के साथ भगवान है। वैसे, अपोलो अस्पताल के मुताबिक, वह आईसीयू में हैं और विशेषज्ञ डॉक्टर उनकी देखभाल कर रहे हैं।

रविवार को तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को कार्डियक अरेस्ट (दिल की गति रूकना) आने के बाद से उनकी हालत गंभीर बतायी जा रही है। जयललिता करीब दो माह से अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है। अपोलो अस्पताल ने रविवार रात एक ट्वीट में बताया कि चिकित्सक जयललिता की स्थिति पर करीबी निगाह रखे हुये हैं और अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास कर रहे हैं।

अपोलो अस्पताल के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है और राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने सभी पुलिस अधिकारियों और सिपाहियों को तैनाती के लिए सुबह सात बजे रिपोर्ट करने के आदेश दिये हैं।

अस्पताल के बाहर जहां अम्मा के समर्थक उनके जल्द ठीक होने के लिए दुआ कर रहे हैं। वहीं प्रशासन ने अस्पताल के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी तमिलनाडु के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव से बात की है।

जयललिता को नहीं आया दिल का दौरा

अम्मा को दिल का दौरा नहीं पड़ा है बल्कि दिल की गति रुक गई है। मेडिकल साइंस में दोनों के अलग मायने हैं। यह स्थायी और अस्थायी दोनों होता है। जयललिता को ECMO सपॉर्ट पर रखा गया है। ईसीएमओ एक्स्ट्राकॉपॉरिअल मेम्ब्रेन ऑक्सिजनेशन का शॉर्ट फॉर्म है। दिल या फेफड़ा काम नहीं कर पाने की स्थिति में ईसीएमओ मेथड से ही शरीर को ऑक्सिजन पहुंचाया जाता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.