नई तकनीकों का इस्तेमाल जिन्दगी को आसान बनाने के लिए होना चाहिए: डॉ. रमन सिंह

नई तकनीकों का इस्तेमाल जिन्दगी को आसान बनाने के लिए होना चाहिए: डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज सन फ्रांसिस्को में संयुक्त राज्य अमेरिका – भारत व्यापार परिषद द्वारा आयोजित छत्तीसगढ़ निवेशक सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा-  ज्ञान-विज्ञान की नई तकनीकों का उपयोग लोगों की दिनचर्या को आसान बनाने और मानव जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए किया जाना चाहिए।  छत्तीसगढ़ ऐसा कर रहा है। हमें इसमें लगातार सफलता मिल रही है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के समक्ष तीन महत्वपूर्ण व्यापारिक समझौतों (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी किए गए। छत्तीसगढ़ में पूंजी निवेश के लिए स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, वाधवानी फाउंडेशन और स्पिंटा-ग्लोबल एक्सलेरेटर कम्पनी के साथ समझौते हुए। मुख्यमंत्री ने इन समझौतों के लिए स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय और दोनों कम्पनियों के प्रति आभार प्रकट किया। स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ हुए समझौते के अनुसार यह विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ में अध्यापन, अनुसंधान, विभिन्न विषयों के प्राध्यापकों और विद्यार्थियों के बीच शैक्षणिक आदान-प्रदान में सहयोग करेगा। इसी तरह रियोमेटिक हृदय रोग की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाने में भी इस विश्वविद्यालय द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार को सहयोग किया जाएगा। स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से उनके विश्व स्वास्थ्य नवाचार केन्द्र की उपनिदेशक सुश्री कैथरिन बर्क ने हस्ताक्षर किए। दूसरा एमओयू वाधवानी फाउंडेशन के साथ हुआ, जो छत्तीसगढ़ में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार के साथ सहभागी बनेगा। इस समझौता ज्ञापन पर संस्था के कार्यकारी निदेशक श्री अजय केला ने हस्ताक्षर किए। तीसरा एमओयू जो स्पिंटा ग्लोबल एक्सलेरेटर के साथ हुआ, उसके द्वारा छत्तीसगढ़ में विद्यार्थियों के बीच व्यावसायिक दक्षता और उद्यमिता को बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा। इस एमओयू में कम्पनी के मुख्य कार्यकारी श्री प्रशांत पारेख ने हस्ताक्षर किए।
मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ निवेशक सम्मेलन में अमेरिकी उद्यमियों को बताया-हमने सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल सार्वजनिक वितरण प्रणाली को बेहतर बनाने, स्वास्थ्य सेवाओं को सर्व सुलभ कराने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए किया है। राज्य सरकार द्वारा सामाजिक क्षेत्र में किया गया तकनीकी का उपयोग अनूठा है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से साठ लाख परिवारों को हर माह की 7 तारीख तक एक रुपए किलो की दर पर चावल सहित नमक और चना दिया जा रहा है। प्रदेश में कोर पीडीएस मेरी मर्जी की शुरुआत की गयी है। जिसमें हितग्राही स्मार्ट कार्ड के माध्यम से किसी भी राशन दुकान से माह के लिए निर्धारित मात्रा में चावल ले सकता है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों को दिए गए स्मार्ट कार्ड के जरिए लोग तीस हजार रुपए तक की राशि का निःशुल्क इलाज अस्पतालों में करा सकते हैं। सन फ्रांसिस्कों में मुख्यमंत्री से अमेरिका में रहने वाले छत्तीसगढ़ के 25 पेशेवरों ने सौजन्य मुलाकात की, जो वहां अपनी व्यावसायिक दक्षता के साथ विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने उन्हें अमेरिका में भारत और छत्तीसगढ़ की बेहतर पहचान बनाने के लिए धन्यवाद दिया।
डॉ. सिंह ने व्यापार परिषद  के सम्मेलन में छत्तीसगढ़ सरकार की उद्योग नीति के बारे में भी बताया। प्रदेश में निवेश आमंत्रित करने वाले राज्य में छत्तीसगढ़ देश में दूसरे स्थान पर और ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में देश में चौथे स्थान पर है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में बेहतर रेल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने पीएसयूज के साथ मिल कर एक नया मॉडल तैयार किया है। प्रदेश के दूरस्थ अंचलों में बेहतर सड़क कनेक्टिविटी, टेलीकॉम और पॉवर कनेक्टिविटी देने के प्रयास किए जा रहे हैं। कोर सेक्टर के बाद अब प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण, सौर ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी, आटोमोबाइल उद्योग, फार्मास्युटिकल आदि क्षेत्रों में निवेशकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार के प्रतिनिधि मंडल ने इस मौके पर विभिन्न कम्पनियों के निवेशकों और वरिष्ठ अधिकारियों से वन-टू-वन बातचीत की। इनमें साल्यूशंस एण्ड प्रोडक्ट मेनेजमेंट के प्रबंध निदेशक श्री मुनीश क्षेत्रपाल सहित कई कम्पनियों के प्रतिनिधि शामिल थे। डॉ. रमन सिंह ने अपने प्रतिनिधि मंडल के साथ केलिफोर्नियो के संेटजोस के समीप स्थित गूगल कंपनी के अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय का भी दौरा किया। उनके साथ मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, सूचना प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, उद्योग सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.