मुंबई में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

मुंबई में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मुंबई : मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. शनिवार से लगातार बारिश के बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान महानगर में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जिसे देखते हुए अधिकारियों ने स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की है.

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने परामर्श जारी कर मुंबईकरों को समुद्र में नहीं जाने और जलजमाव वाले इलाकों में नहीं जाने की चेतावनी दी है. नगर निगम ने एक बयान में कहा, ”मौसम विभाग ने तीन अगस्त को दोपहर एक बजे से अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. नागरिकों से अनुरोध है कि वे समुद्र में जाने से और जलजमाव वाले इलाकों में जाने से बचें.”

बीएमसी ने ट्वीट कर कहा कि शहर में स्कूलों और कॉलेजों के लिये अवकाश की घोषणा कर दी गयी है. मौसम विभाग के उपमहानिदेशक के एस होसलिकर ने ट्वीट कर बताया कि मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में अगले 24-36 घंटे में भारी बारिश का अनुमान है. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ”शनिवार दोपहर को समुद्र में 4.90 मीटर तक ज्वार उठ सकता हैं. इसी दौरान मौसम विभाग ने भी शहर में भारी बारिश का अनुमान जताया है, जो अच्छा योग नहीं है. कृपया घर से बाहर निकलने और बीच के पास जाने से बचें.”

मुंबई और इसके आस पास के उपनगर में रातभर हुई बारिश से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है. रेल की पटरी पर पानी भर जाने के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हो गयी हैं. सेंट्रल और हार्बर लाइन पर ट्रेनें 15 मिनट की देरी से चलीं. जलस्तर बढ़ने के कारण शनिवार दोपहर कुर्ला और सायन के बीच सेवाएं बाधित रहीं. हालांकि एक एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि मुंबई में विमान सेवाएं अप्रभावित रहीं. बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ”मुंबई में रात भर बारिश होने से कई जगहों पर जलजमाव हो गया, जिससे खासकर मलाड, अंधेरी और दहिसर के कई इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ.”

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.