आज से रेलवे टिकट की बुकिंग BHIM ऐप के जरिए भी

आज से रेलवे टिकट की बुकिंग BHIM ऐप के जरिए भी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली। कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए इंडियन रेलवे अब अपने ग्राहकों को भीम ऐप और यूपीआई के जरिए पेमेंट करने की सुविधा भी प्रदान कर दी है। अब आपको ऑनलाइन टिकिट बुक करवाने के लिए अपने बैंक कार्ड की जरूरत नहीं होगी, इसके लिए आप सरकार के भीम ऐप और यूपीआई द्वारा भी पेमेंट कर सकते हैं। यह सुविधा 1 दिसंबर से लागू हो जाएगी।

रेलवे ने इस नई सुविधा को लेकर बयान जारी करते हुए कहा कि हम अब भीम ऐप और यूपीआई के जरिए भी पेमेंट्स स्वीकार करेंगे। इसके लिए किसी भी अतिरिक्त चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा इंडियन रेलवे ने कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए टिकट काउंटर के साथ पीओएस मशीनों को जोड़ा गया है, जिससे डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया जा सके।

वर्तमान में 60 प्रतिशत से ज्यादा लोग कैशलेस के जरिए टिकट की बुकिंग करते हैं। इंडियन रेलवे चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग कैशलेस का इस्तेमाल कर टिकट बुकिंग करवाए। 90 प्रतिशत यात्रियों को कैशलेस बनाना रेलेवे का टारगेट है। हालांकि, अनारक्षित टिकटों की खरीद के लिये इस सुविधा को बाद में शुरू किया जाएगा। भीम एप को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने विकसित किया है। इससे अन्य भुगतान एप को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने विकसित किया है। इससे अन्य भुगतान एप से भी लेनदेन किया जा सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.