वाशिंगटन ही उत्तर कोरिया को भड़का रहा : रूस

वाशिंगटन ही उत्तर कोरिया को भड़का रहा : रूस
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मास्को : रूस और अमेरिका की ‘दुश्मनी’ एक बार फिर जगजाहिर हुई है. रूस ने आज उत्तर कोरिया से संबंध तोड़ने की अमेरिका की अपील को खारिज कर दिया. रूस ने अमेरिका पर ही आरोप लगाया कि  वाशिंगटन ही किम जोंग उन को भड़का रहा है. एक दिन पहले ही वाशिंगटन ने चेतावनी दी थी कि यदि युद्ध हुआ तो उत्तर कोरियाई नेतृत्व ‘पूरी तरह से नष्ट हो जायेगा’. उसने अन्य देशों से उत्तर कोरिया से सभी राजनयिक और व्यापारिक संबंध खत्म करने का आह्वान किया था.  उत्तर कोरिया ने हाल ही में अपना तीसरा आईसीबीएम परीक्षण किया था और दावा किया था कि वह अमेरिका में किसी भी जगह हमला करने में सक्षम है. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने उत्तर कोरिया के साथ संबंध तोड़ने के वाशिंगटन के आह्वान को खारिज कर दिया.

रूसी विदेश मंत्री ने बेलारूस की राजधानी मिन्क्ारि में पत्रकारों से कहा कि हम इसे नकारात्मक ढंग से देखते हैं. उन्होंने अमेरिका पर किम जोंग-उन शासन को भड़काने का प्रयास करने का आरोप लगाया और इस बात का पता लगाये जाने की मांग की कि कहीं अमेरिका इस देश को नष्ट करने की साजिश तो नहीं रच रहा है.

बता दें कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया के ताजा मिसाइल परीक्षण को लेकर उस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन से भी बात करने को तैयार हैं. ट्रंप ने चीन के अपने समकक्ष शी चिनपिंग से बात की ताकि प्योंगयांग को ‘भड़काऊ कदम’ उठाने से रोकने के लिए दबाव बनाया जा सके. व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि शी जिनपिंग से फोन पर बातचीत के दौरान ट्रंप ने अपनी और अपने साझेदार देशों की रक्षा करने की अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराई. दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया की ओर से किए गए इंटरकांटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण को लेकर चर्चा की.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.