सभी बीपीएल परिवारों को जोड़ेंगे रोजगार से

सभी बीपीएल परिवारों को जोड़ेंगे रोजगार से
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
जमुआ/रांची : सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य से गरीबी को समाप्त करने  के लिये सरकार कृतसंकल्पित है. इसके लिये बीपीएल परिवार को लोगों को रोजगार  से जोड़ा जायेगा. मुख्यमंत्री शुक्रवार को जलीय सूर्य  मंदिर  जगरन्नाथडीह के सौंदर्यीकरण का शिलान्यास करने के बाद यहां अयोजित समारोह  में बोल रहे थे.
श्री दास ने कहा कि इसके अलावा बीपीएल परिवार से आनेवाले 60  वर्ष के बुजुर्ग दंपत्ति व उनके दो परिजनों को नि:शुल्क झारखंड दर्शन  कराने की योजना बनायी गयी है. इसी वर्ष झारखंड स्थापना दिवस के मौके 22  नवंबर से इस निहित योजना को शुरू किया जायेगा. इस मौके पर कोडरमा सांसद रवींद्र कुमार  राय, विधायक केदार हाजरा ने भी संबोधित किया.
ढिबरा व्यवसाय को कानूनी बनाने की कवायद : मुख्यमंत्री ने कहा कि माइका उद्योग कोपुनर्जीवित करने के साथ-साथ ढिबरा व्यवसाय को कानूनी  बनाने की कवायद राज्य सरकार ने तेज कर दी है. कोडरमा के सांसद लगातार इस  व्यवसाय को लेकर चिंतित रहा करते थे. अब माइका खनन की जिम्मेवारी राज्य  सरकार को केंद्र ने सौंप दी है. उन्होंने कहा कि नवंबर तक टेंडर निकाला जायेगा. कोडरमा, हजारीबाग और गिरिडीह में काफी  लोग ढिबरा व्यवसाय से जुड़े हुए हैं. ऐसे लोग शीघ्र ही वैधानिक रूप से ढिबरा  का व्यवसाय कर सकेंगे.
राज्य में खुलेंगे सौ कॉलेज
मुख्यमंत्री  श्री दास ने कहा कि राज्य में अगले चार वर्षों में एक सौ कॉलेज खोले  जायेंगे. इसके अलावा हर विधान सभा में एक-एक इंजीनियरिंग व मेडिकल कॉलेज  खोलने का लक्ष्य है. युवकों को राज्य में ही  पढ़ने की सुविधाएं मुहैया करायी जायेगी.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.