CM का फैसला बहुमत के बाद : मुलायम

CM का फैसला बहुमत के बाद : मुलायम
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लखनऊ. समाजवादी पार्टी में जारी संकट के बीच आज मुलायम सिंह यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि परिवार और पार्टी एक है, पूरी ताकत परिवार के साथ है.

चाचा और भतीजे के बीच तीन दिन से चले आ रहे युद्ध को आखिरकार मुलायम सिंह ने सुलझा लिया है. लेकिन इसमें बड़ी बात यह रही कि अखिलेश यादव इसमें शामिल नहीं हुए थे. शिवपाल इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुलायम के साथ थे. सबसे बड़ी बात यह कि मुलायम सिंह यादव ने यह साफ कर दिया कि अखिलेश यादव मुख्यमंत्री बने रहेंगे और बर्खास्त मंत्रियों का फैसला मुख्यमंत्री ही लेंगे.

उन्होंने कहा कि सब ठीक है, कहीं कोई झगड़ा नहीं है. हम एक हैं,

आप अमर सिंह को बीच में क्यों लाते हैं? उन्होंने कहा कि बहुमत मिलने के बाद ही सीएम का फैसला होगा. बर्खास्त मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने पर मुलायम सिंह यादव ने कहा कि मैं इसका फैसला अखिलेश पर छोड़ता हूं. जब उनसे यह पूछा गया कि क्या आप यूपी के सीएम बनेंगे तो उन्होंने कहा कि अब दो महीने के लिए क्या बनेंगे, विधायक चाहेंगे तो अखिलेश बनेंगे सीएम.

मुलायम की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद अखिलेश समर्थकों ने पार्टी कार्यालय में  हंगामा शुरू कर दिया है. वे अखिलेश के समर्थन में नारेबाजी कर रहे हैं. कई लोग पेड़ पर चढ़ गये हैं और हंगामा जारी है. भारी हंगामे को देखते हुए पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है और पीएसी को भी बुला लिया गया है.

उम्मीद की जा रही थी कि मुलायम के  प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद सपा में जारी घमासान थम जायेगा, लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है. पहले ऐसी खबर आ रही थी कि मुलायम के प्रेस कॉन्फ्रेंस में अखिलेश भी मौजूद रहेंगे लेकिन वे मौजूद नहीं थे.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुलायम सिंह ने कहा कि हमारा परिवार एक है, पार्टी एक है.

– पूरी ताकत से सभी नेता एक हैं. पार्टी में कुछ लोग साजिश कर रहे हैं.

– सपा सुप्रीमों ने यह भी साफ कर दिया कि अमर सिंह को पार्टी से नहीं निकाला जाएगा.

– मंत्रियों की वापसी का फैसला सीएम पर छोड़ता हूं.

– 2017 में पार्टी का नेता के सवाल पर मुलायम सिंह ने कहा कि इस पर फैसला बहुमत के बाद करेंगे. विधायक ही अपना नेता चुनेंगे.

– रामगोपाल पर मुलायम ने कहा कि उसकी बात का कोई महत्व नहीं है.

– कैबिनेट में शिवपाल की वापसी पर कहा की इस पर फैसला अखिलेश लेंगे.

– मुलायम सिंह ने स्पष्ट किया कि वो मुख्यमंत्री बनने के इच्छुक नहीं हैं.

सूत्रो का कहना है कि पार्टी में जारी संकट को समाप्त करने के लिए अखिलेश यादव ने शिवपाल यादव सहित जिन चार मंत्रियों को बर्खास्त किया है, उनकी मंत्रिमंडल में वापसी होगी. आज सुबह शिवपाल यादव पार्टी कार्यालय पहुंचे, वहां उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझे आपसे कुछ नहीं कहना है , हां मैं यह कहना चाहता हूं कि सब कुछ ठीक है और मुझे तो नेताजी का आदेश मानना है, जो और जैसा भी आदेश नेताजी की तरह से आयेगा मैं उसे स्वीकार करूंगा.

उसके बाद शिवपाल यादव मुलायम सिंह यादव के आवास पहुंचे. उनके अतिरिक्त तीनों बर्खास्त मंत्री शादाब फातिमा, नारद राय और ओपी सिंह भी वहां मौजूद हैं और उनकी मुलायम सिंह यादव के साथ मीटिंग जारी है. खबर है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी मुलायम सिंह से मिलने उनके आवास पर पहुंच गये हैं, शिवपाल यादव भी अभी वहां मौजूद हैं.

कल हुए हाई वोल्टेज ड्रामेबाजी के बाद आज भी सपा के हेड क्वार्टर में तनाव व्याप्त है. अखिलेश और शिवपाल के समर्थक अपने नेताओं के समर्थन में नारेबाजी कर रहे थे. कार्यालय के बाहर भारी मात्रा में पुलिस बल को तैनात किया गया है. हालांकि आज किसी तरह की अधिकारिक बैठक की सूचना नहीं है, लेकिन बैठकों का दौर जारी है. कल जिस तरह शिवपाल और अखिलेश के बीच विवाद हुआ और रात को काफी इंतजार के बाद भी अखिलेश ने शिवपाल से भेंट नहीं की उनका असर आगामी विधानसभा चुनाव में देखने को मिल सकता है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.