शराबबंदी से बदला गांव का माहौल, रहें सजग : नीतीश

शराबबंदी से बदला गांव का माहौल, रहें सजग : नीतीश
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बांका : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जहां सरकार के सात निश्चयों पर अमल की बात कही, वहीं शराबबंदी की सफलता के लिए लोगों से सजग रहने की अपील की. मुख्यमंत्री ने मंगलवार को रजौन प्रखंड के कोतवाली में आयोजित सभा में कहा कि सात निश्चयों की सभी योजनाओं पर काम शुरू कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने शराबबंदी लागू की. इससे गांवों की स्थिति बदल गयी है. महिलाएं खुश हैं. अब घर में झगड़ा नहीं होता है, लेकिन कानून की भी अपनी सीमा है.

लोगों को भी सजग रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा िक बांका में इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए जमीन मिल  गयी है, शीघ्र ही बांका में इंजीनियरिंग कॉलेज खुलेगा. साथ ही महिला आइटीआइ, जीएनएम स्कूल सहित पारा मेडिकल के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोला  जायेगा. हर घर बिजली, हर घर पानी गांव की गलियों का पक्कीकरण आदि काम हो  रहा है. इन योजनाओं से लोगों का जीवन स्तर बेहतर होगा. इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने कोतवाली चौक स्थित पॉलिटेक्निक का उद्घाटन किया. बाद में अमहारा हाइस्कूल में आयोजित सभा में मंच से ही पीएचइडी विभाग की करीब चार करोड़ 47 लाख 73 हजार से बने 11 मिनी जलापूर्ति योजनाओं का उद्घाटन एवं हर घर नल का जल योजना के तहत करीब 77 करोड 53 लाख की लागत से 168 फ्लोराइड ट्रीटमेंट की मिनी जलापूर्ति योजनाओं का शिलान्यास किया.

सभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि शराबबंदी से पांच हजार करोड़ का नुकसान हुआ. हम इसे नुकसान नहीं समझते हैं. अब गांवों का माहौल बदल गया है. पहले शराब में 10 हजार करोड़ बरबाद होता था. अब इस पैसे की बचत हुई. इसे जीवन स्तर बेहतर होगा. कुछ लोग शराबबंदी के खिलाफ हैं, जो चाहते हैं कि यह कारगर न हो. जो भी गड़बड़ी करने की कोशिश करेगा, तो कानून अपना काम करेगा. लेकिन, आप लोगों को भी सतर्क रहने की जरूरत है. यहां के शराबबंदी कानून की चर्चा पूरे देश में हो रही है.

सभा में प्रावैधिकी विभाग के मंत्री जय कुमार सिंह, पीएचइडी मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, विधायक मनीष कुमार, स्वीटी हेंब्रम व जनार्दन मांझी, सांसद कहकशां परवीन, पूर्व मंत्री जावेद इकबाल अंसारी, विधान पार्षद मनोज यादव, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, आयुक्त अजय कुमार चौधरी सहित भागलपुर व बांका के डीएम-एसपी भी मौजूद थे.

बालू का अवैध खनन हुआ, तो कार्रवाई 

सभा में कुछ लोग तख्ती लेकर आये थे, जिसमें बालू का अवैध खनन रोकने की मांग की गयी. सीएम नीतीश कुमार ने मंच से ही डीएम-एसपी को निर्देश दिया कि इस पर विशेष सतर्कता बरती जाये. उन्होंने सरकारी अधिकारियों के नंबर सार्वजनिक करने का निर्देश दिया. उन्होंने अपील की कि कहीं अवैध खनन होता है, तो इसकी सूचना दें. नाम गुप्त रखा जायेगा.  मुख्मयंत्री ने कहा कि चुनाव में जो वादा किया, उस पर अमल हो रहा है. महिलाओं को नौकरी में 35% आरक्षण दिया गया है. गरीबी के कारण छात्र प्लस टू के बाद पढ़ाई नहीं कर पाते थे. हमने स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है. रोजगार की खाेज के लिए स्वयं सहायता भत्ता योजना की शुरुआत की है. हर घर बिजली, हर घर जल योजना पर काम चल रहा है.

आज झाविमो के महाधरना में होंगे शामिल

देवघर. मंगलवार को देर शाम नीतीश कुमार बांका से देवघर पहुंचे. वे सर्किट हाउस में जदयू, राजद व झाविमो कार्यकर्ताओं से मिले. वह बुधवार को दुमका में आयोजित झारखंड विकास मोरचा के महाधरना में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.