भारत अब कमजोर नहीं रहा : राजनाथ सिंह

भारत अब कमजोर नहीं रहा : राजनाथ सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लखनऊः केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं और पड़ोसी मुल्क चीन भी समझने लगा है कि भारत अब कमजोर नहीं रहा । भारतीय लोधी महासभा के एक कार्यक्रम में डोकलाम विवाद का उल्लेख करते हुए कहा कि चीन से जुड़े विवाद सुलझा लिये गए हैं।

उन्होंने कहा कि भारत की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं और चीन भी समझने लगा है कि भारत अब कमजोर नहीं रहा उसकी ताकत बढ़ी है। जब से केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी, भारत दुनिया का ताकतवर देश बन गया है । अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है।

सिंह ने कहा कि पाकिस्तान भारत में आतंकवादी भेजता है। वह भारत को तोडऩे की कोशिश कर रहा है लेकिन हमारे सुरक्षाबल रोज 5-10 आतंकवादियों को ढेर कर रहे हैं।  जातीय संगठनों के कार्यक्रमों में शामिल होना वोट बैंक की राजनीति नहीं है।

उन्होंने कहा हम राजनीति केवल वोट के लिए नहीं करते, समाज और देश बनाने के लिए करते हैं। नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद कहा था कि हमारी सरकार हिन्दुस्तान के गरीबों के लिए सर्मिपत है। इस कड़ी में उन्होंने जनधन योजना, उज्जवला योजना सहित सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता को जन आंदोलन बनाने का काम भाजपा सरकार ने किया ।सिंह ने अति पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की चर्चा करते हुए कहा कि पिछड़ा वर्ग आयोग बना लेकिन उसे पंगु बनाकर रखा गया। हम आयोग को संवैधानिक रूप देंगे। कांग्रेस सरकार और उसके मंत्रियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे लेकिन हम सीना ठोककर कह  सकते हैं कि पिछले साढ़े 3 वर्ष में हमारे ऊपर कोई उंगली नहीं उठा सकता। किसी पर भी भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा।

गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2022 तक भारत को गरीबी से मुक्ति दिलाने का लक्ष्य रखा है। हम उसे निश्चित समय पर पूरा करेंगे। मोदी जी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने बैंको तक गरीबों की पहुंच आसान की है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.