बीमारियों से डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत: डॉ. रमन सिंह

बीमारियों से डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत: डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि हमें किसी भी बीमारी से डरना नहीं चाहिए। चिकित्सा विज्ञान में हर बीमारी का इलाज मौजूद है। एक डॉक्टर होने  के नाते मैं मरीजों को और आम जनता को भी यह सलाह देना चाहूंगा कि हमें बीमारियों से डरने की बजाय उनसे लड़ना चाहिए। मुख्यमंत्री आज कबीरधाम जिले के अपने गृह नगर कवर्धा के शासकीय जिला अस्पताल परिसर में आयोजित दो दिवसीय विशाल स्वास्थ्य शिविर के समापन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा – स्वास्थ्य के प्रति हर व्यक्ति में जागरूकता जरूरी है।
डॉ. सिंह ने कहा – डॉक्टरों द्वारा मरीज को दवाई दी जाती है, उन्हें नियम से खाना चाहिए और बताए गए परहेज का भी ध्यान रखना चाहिए। दिनचर्या भी नियमित रखनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने इस बात पर खुशी जतायी कि दो दिनों के इस शिविर में 64 डॉक्टरों के दल ने लगभग 15 हजार लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया है। इनमें से जिन जटिल बीमारियों से पीडि़त पाए गए मरीजों का उपचार कवर्धा जिले में नहीं हो पाएगा उनका बेहतर से बेहतर इलाज रायपुर और अन्य शहरों के प्रमुख अस्पतालों में करवाया जाएगा। शिविर में आए 64 डॉक्टरों में 49 वरिष्ठ विशेष डॉक्टर भी शामिल थे। उल्लेखनीय है कि आज मुख्यमंत्री का 65वां जन्म दिन था। स्वास्थ्य शिविर में सभी लोगों ने उन्हें जन्म दिन की बधाई दी। शिविर में उपस्थित प्राथमिक कक्षाओं की ग्यारह बालिकाओं का भी आज जन्म दिन था। मुख्यमंत्री ने इन स्कूली बालिकाओं के साथ केक काटकर उनका और अपना भी जन्म दिन मनाया और इन बेटियों को आशीर्वाद दिया। डॉ. रमन सिंह ने कहा – आज का यह दिन बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना को समर्पित है।
शिविर में लोगों को सम्बोधित करते हुए डॉ. रमन सिंह ने कहा – राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के सभी परिवारों के स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना में प्रदेश के प्रत्येक परिवार के लिए सालाना 30 हजार रूपए के इलाज की सुविधा को बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कवर्धा के विशाल स्वास्थ्य शिविर में सभी स्टालों का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य परीक्षण करवाने के लिए दूर-दराज से आए ग्रामीणों से बातचीत कर उनकी सेहत का हालचाल भी पूछा। डॉ. रमन सिंह ने इस विशाल स्वास्थ्य शिविर के आयोजकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह एक बहुत बड़ी सेवा और बहुत बड़े संकल्प का काम है। शिविर में 15 हजार से ज्यादा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण अपने आप में एक बड़ा कीर्तिमान है। अब जरूरत इस बात की है कि स्वास्थ्य परीक्षण में लोगों को जिन बीमारियों से पीडि़त पाया गया है, उनके इलाज के लिए कार्य-योजना बनाकर अच्छी से अच्छी व्यवस्था की जाए और शिविर में चिन्हांकित शत-प्रतिशत मरीजों का समुचित उपचार हो। शिविर में मोतिया बिन्द के ऑपरेशन के लिए 200 मरीजों को चिन्हांकित किया गया। इसके अलावा कटे-फटे होठ और तालू से संबंधित समस्या वाले ऑपरेशन योग्य बच्चे भी चिन्हांकित किए गए, जिनका ऑपरेशन  रायपुर में करवाने की योजना है।
कार्यक्रम में लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक, प्रदेश सरकार के संसदीय सचिव श्री मोतीराम चन्द्रवंशी, कवर्धा के विधायक श्री अशोक साहू, छत्तीसगढ़ राज्य पिछडा वर्ग आयोग अध्यक्ष डॉ. सियाराम साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष पटेल, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष श्री बिसेसर पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती देवकुमारी चन्दंवशी, जनपद अध्यक्ष सुश्री ज्योति चद्रांकर और कलेक्टर श्री नीरज कुमार बनसोड़ सहित बड़ी संख्या में जिले के पंच-सरपंच, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी और नागरिक उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.