प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 20,051 लोगों का हुआ गृह प्रवेश

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 20,051 लोगों का हुआ गृह प्रवेश
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची: हरमू मैदान में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 20051 लोगों का गृह प्रवेश समारोह और स्थानीय निकाय के ओडीएफ (खुले में शौच से मुक्त) सम्मेलन में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के अाह्वान को झारखंड पूरा कर रहा है. पीएम आवास योजना के तहत 20051 लोगों को मकान दिये जा रहे हैं. ओडीएफ करना पीएम का सपना है. 2014 तक केवल 19 हजार शौचालय झारखंड में बने थे. आज एक हजार दिन में इस सरकार ने 2.8 लाख शौचालय का निर्माण कराने का काम किया है.

उन्होंने कहा कि नगर निगमों के भवन से लेकर सिवरेज ड्रेनेज, सॉलिड वेस्ट, पार्क, तालाब, नदी सौंदर्यीकरण का काम किया जा रहा है. एक लाख लोगों को दीनदयाल आजीविका मिशन के तहत प्रशिक्षण दिया गया और वे लोग रोजगार कर रहे हैं. उन्होंने कहा : 2018 तक पूरा झारखंड स्वच्छ होगा. पीएम अावास योजना के तहत 2.18 लाख मकान बनाये जायेंगे.

कार्यक्रम को रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा ने भी संबोधित किया. स्वागत भाषण देते हुए नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने कहा कि 1000 दिनों में 20 हजार मकान तैयार हो गये हैं. 71 हजार मकानों पर काम चल रहा है. राज्य भर में 2.18 लाख मकान बनेंगे. इस पर 450 करोड़ रुपये खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि 3.10 लाख स्कूली बच्चों को स्वच्छता मित्र बनाया गया है, जो आसपास के लोगों को स्वच्छता का संदेश देंगे. धन्यवाद ज्ञापन आशीष सिंहमार ने किया.
पीएम और सीएम का आभार जताया : लाभुकों ने आवास के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम रघुवर दास का आभार जताया. सुरेश रजक व किरण बाखला ने आवास के लिए तथा सोनी हेंब्रम व सलोनी टोप्पो ने शौचालय के लिए आभार जताया.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.