स्वच्छ भारत निर्माण से ही महात्मा गांधी को राष्ट्र की सच्ची श्रद्धांजलि: डॉ. रमन सिंह

स्वच्छ भारत निर्माण से ही महात्मा गांधी को राष्ट्र की सच्ची श्रद्धांजलि: डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज रात राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती और स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर राज्य के प्रथम ‘स्वच्छता स्थायित्व पुरस्कार’ से एक जिला पंचायत, तीन जनपद पंचायतों और पांच ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया। उन्होंने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने स्वच्छता की सोच को अपने जीवन में चरितार्थ किया। वे अपना टायलेट और अपना कमरा स्वयं साफ करते थे। उनकी 150वीं जयंती के अवसर देशवासियों की ओर से ‘स्वच्छ भारत’ का उपहार उनके प्रति कृतज्ञ राष्ट्र की सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी।
डॉ. सिंह ने कहा कि स्वच्छता हमारे विचारों और हमारी आदत में शामिल होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने इस बात पर खुशी जतायी कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के प्रथम तीन वर्ष आज गांधी जयंती के दिन सफलतापूर्वक पूर्ण हुए हैं और छत्तीसगढ़ में भी यह मिशन एक विशाल जन आंदोलन बन चुका है। डॉ. सिंह ने कहा कि राज्य की लगभग 11 हजार ग्राम पंचायतों में से नौ हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतें, लगभग 20 हजार में  से 16 हजार से ज्यादा गांव, 146 में से 105 विकासखंड और 27 में से तेरह जिले खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) घोषित हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने गांधी जी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर दोनों महान विभूतियों को चित्रों पर माल्यार्पण किया और विनम्र श्रद्धांजलि दी।

समारोह में प्रथम पुरस्कार के रूप में जिला पंचायत धमतरी को एक करोड़ रूपए, जनपद पंचायत चारामा (कांकेर), सहसपुर लोहारा (कबीरधाम) और अम्बागढ़ चौकी (राजनांदगांव) को 50-50 लाख रूपए और पांच ग्राम पंचायतों हथनीकला (विकासखंड पथरिया जिला मुंगेली), खैरबनाकला (विकासखंड बोडला, जिला कबीरधाम), पुरकेला (विकासखंड लुण्ड्रा जिला सरगुजा), नानक सागर (विकासखंड बसना जिला महासमुंद) और छरछेद (विकासखंड कसडोल जिला बलौदाबाजार) को 20-20 लाख रूपए की राशि और प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। स्वच्छता पर स्कूलों में आयोजित चित्रकला और निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को भी इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
चित्रकला प्रतियोगिता में धमतरी जिले के पचपेड़ी ग्राम की शासकीय नवीन प्राथमिक शाला पश्चिमपारा की कक्षा पांचवी की छात्रा कुमारी राखी यादव को प्रथम पुरस्कार और कांकेर जिले के शासकीय कन्या आश्रम कौटेला की कक्षा पांचवी की छात्रा कुमारी अमरेश्वरी को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। निबंध प्रतियोगिता में जांजगीर-चाम्पा जिले के शासकीय हाईस्कूल ग्राम तिलई की कक्षा 11वी की छात्रा कुमारी अभिलाषा साहू को प्रथम, इसी जिले के चुरतेली ग्राम के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र दिगेश्वर बैराज को द्वितीय और सुकमा के छात्र अजेय कुमार दुर्गा को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्वच्छता पर शार्ट फिल्म निर्माण की प्रतियोगिता में कवर्धा के श्री राजेन्द्र सोनी को तथा स्वच्छता अभियान में उल्लेखनीय योगदान के लिए रायपुर जिले की डौंडी खुर्द के ग्राम पंचायत के सरपंच श्री अम्मी रेड्डी को तथा जशपुर झंकार बैंड को सम्मानित किया गया।
समारोह को पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर,  विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. राउत ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद डॉ. भूषण लाल जांगड़े, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री देवजी भाई पटेल, कृषि एवं बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री श्याम बैस, स्वच्छता के नवरत्न पद्मश्री सम्मानित श्रीमती फूलबासन यादव और श्रीमती तीजन बाई सहित कई जिला पंचायतों, जनपद पंचायतों और ग्राम पंचायतों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.