2019 तक कोई भी बीपीएल नहीं रहेगा : रघुवर दास

2019 तक कोई भी बीपीएल नहीं रहेगा : रघुवर दास
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

दुमका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, एक हजार दिन के काम से जनता का सरकार पर जो भरोसा जगा है, उस पर हम आगे भी खरा उतरेंगे. सरकार का उद्देश्य है, हर हाथ को स्कील बना कर रोजगार देना. इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है. विकास कार्य के बल पर 2019 तक झारखंड से बीपीएल का नामो-निशान मिटा देंगे. कोई बीपीएल नहीं रहेगा. झारखंड की गोद में पल रही गरीबी दूर करना है. गरीबों के लिए जितना धन लुटाना होगा, सरकार लुटायेगी. झारखंड एक समृद्ध राज्य बनेगा.

सरकार व जनता के बीच कोई बिचौलिया नहीं रहेगा: मुख्यमंत्री ने कहा : बिचौलिया को खत्म करना सरकार की प्राथमिकता है. संताल परगना में पिछले 60 वर्षों में नेताओं ने मतपेटी भरने के लिए यहां की गरीब, आदिवासियों का शोषण किया. हमेशा से लोग इन्हें ठगते रहे हैं. बिचौलिये यहां हावी रहे हैं.

सरकार ने इस पर अंकुश लगायी है. सरकार, शासन और जनता के बीच कोई बिचौलिया नहीं रहेगा. सरकार व जनता के बीच कोई खाई, कोई दीवार नहीं होगी

गरीब कल्याण मेले से सुराज मिलेगा : उन्होंने कहा : लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार कई नीतियां बना रही है. गरीबों को कल्याणकारी व विकास योजनाओं का सीधा लाभ मिले, इस कारण हर जिले में गरीब कल्याण मेला लगाया गया. स्वराज प्राप्त हुआ है, सुराज पाने के लिए गरीब कल्याण मेला मदद करेगा.

32 हजार विलेज को-अॉर्डिनेटर होंगे बहाल : मुख्यमंत्री ने कहा : राज्य में 32 हजार विलेज को-अॉर्डिनेटर की बहाली की दिशा में काम हो रहा है. 4.80 लाख महिला सखी बनाना है. उनके हाथों में स्किल देने का काम सरकार करेगी. ताकि हुनर से उन्हें रोजगार मिल सके.
संस्कृति की रक्षा करे जनता : उन्होंने कहा : आज आदिवासियों की संस्कृति पर हमले हो रहे हैं. सरकार उनकी संस्कृति की रक्षा करने के लिए सरना, मांझी थान, जाहेर थान आदि की घेराबंदी करवा रही है.

उन्होंने लोगों से कहा कि वे अपनी संस्कृति की रक्षा करें, सरकार साथ है. स्वागत भाषण समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुइस मरांडी ने दिया. धन्यवाद ज्ञापन श्रम मंत्री राज पलिवार ने दिया.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.