नीति आयोग की बैठक, विकास तेज करने का सुझाव

नीति आयोग की बैठक, विकास तेज करने का सुझाव
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची: नीति आयोग की बैठक में झारखंड को विकास के पैमाने पर राष्ट्रीय औसत से काफी पीछे बताया गया है. आयोग ने राज्य को विकास की गति तेज करते हुए राष्ट्रीय औसत तक पहुंचने पर सुझाव दिया है.

शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में हुई बैठक के बाद  नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने बताया, झारखंड को शिक्षा, स्वास्थ्य और सिंचाई के क्षेत्र में केंद्र से सर्वाधिक मदद की जरूरत है.

कोयले का वैल्यू एडिशन करने के उद्देश्य से 100 टन प्रतिदिन उत्पादन क्षमता वाला मिथिनॉल प्लांट लगाया जायेगा. राज्य के विश्वविद्यालय स्वायत्तता की मांग को स्वीकृति प्रदान की जा सकती है. लेकिन, विश्वविद्यालयों को भी अपनी डिलिवरी क्षमता बेहतर करनी होगी.

कई क्षेत्रों में बेहतर काम : आयोग की बैठक दिन भर चली. वीके सारस्वत ने बताया, झारखंड कई क्षेत्रों में बेहतर कर रहा है. पर शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सिंचाई, ऊर्जा सहित कुछ अन्य क्षेत्रों में राष्ट्रीय औसत से पीछे चल रहा है.

राज्य सरकार को इन क्षेत्रों में राष्ट्रीय औसत तक पहुंचने के लिए केंद्र सरकार की मदद की जरूरत है. सिंचाई की सुविधा नहीं होने के कारण झारखंड में एक फसलीय खेती ही संभव हो पा रही है.

नीति आयोग इन क्षेत्रों के लिए राज्य सरकार को केंद्र से आर्थिक मदद सहित अन्य सभी प्रकार की सहायता दिलाने का प्रयास करेगा. आयोग ने इन क्षेत्रों में लक्ष्य प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार को समेकित योजना बना कर काम करने का सुझाव दिया गया है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.