बाबा धाम : दूसरी सोमवारी को 1.93 लाख कांवरियों ने किया जलाभिषेक

बाबा धाम : दूसरी सोमवारी को 1.93 लाख कांवरियों ने किया जलाभिषेक
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

देवघर : हाथ में गंगा जल पात्र और मुंह से बोल बम-बोल बम के उदघोष की शक्ति के साथ कांवरियों ने सावन की दूसरी सोमवारी को जलार्पण किया. बाबाधाम में चप्पे-चप्पे पर रूट लाइनिंग में कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चिलचिलाती धूप और दोपहर बाद रिमझिम बारिश में 1.93 लाख श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया. इसमें से 30 हजार कांवरियों ने बाह्य अरघा से जलार्पण किया.

बासुकिनाथ में 85 हजार श्रद्धालुओं ने फौजदारी बाबा पर जलार्पण किया. बाबाधाम में रविवार को देर रात से ही लंबी कतार लग गयी थी. तकरीब 10 से 12 किमी लंबी कतार लग गयी थी. सुबह 3.45 बजे आम भक्तों के लिए अरघा सिस्टम से जलार्पण शुरू हुआ.

कतार के अंतिम छोर से लेकर सभी होल्डिंग प्वाइंट, रूट लाइनिंग की कमान स्वयं एसपी ए विजयालक्ष्मी संभाल रही थी. जबकि बाबा मंदिर की व्यवस्था की कमान डीसी राहुल कुमार सिन्हा संभाल रहे थे. उनके मार्गदर्शन और मेला व्यवस्था पर पैनी निगाह रखने के लिए प्रमंडलीय आइजी सुमन गुप्ता, डीआइजी अखिलेश झा खुद रूट लाइनिंग का जायजा ले रहे थे. कुल मिलाकर शांतिपूर्ण तरीके से दूसरी सोमवारी का जलार्पण संपन्न हुआ. जिला प्रशासन ने दूसरे सोमवार की परीक्षा पास करने में सफलता पायी है.

कई जगहों पर अनियंत्रित हुई कांवरियों की भीड़

चिलचिलाती धूम में दोपहर तक कांवरिये कतार में खड़े रहे. जब कतार घंटों आगे नहीं बढ़ रहा था तो कई जगहों पर कांवरियों की भीड़ अनियंत्रित हो गयी थी. कुमैठा, बरमसिया चौक, सरकार भवन चौक, नंदन पहाड़, सिंघवा मोड़ इलाके में कई बार अफरा-तफरी मच गयी थी.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.