अमरनाथ यात्रियों को एक ही जगह देना होगा टोल टैक्स

अमरनाथ यात्रियों को एक ही जगह देना होगा टोल टैक्स
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

जम्मू. बाबा अमरनाथ की यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को टोल टैक्स के लिए परेशानी नहीं होगी. उन्हें जगह-जगह टोल टैक्स देने के स्थान पर एक ही जगह टैक्स देना होगा. इसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी यात्रा के आधार शिविर में ही कैंप स्थापित करेगी.

यहीं पर लखनपुर से लेकर भवन तक के रास्ते में जितने भी टोल प्लाजा आते हैं, उनका टैक्स ले लिया जाएगा. इससे जाम की स्थिति से बचा जा सकेगा. यह कदम सुरक्षा के लिहाज से भी उठाया गया है.

इस समय लखनपुर, बन, चनैनी व कश्मीर में भी टोल टैक्स देना पड़ता है. टूरिज्म विभाग की डायरेक्टर स्मिता सेठी ने कहा कि श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए पर्यटन विभाग पूरी तरह तैयार है.

उनकी सुविधा के लिए कई कदम उठाए गए हैं. यात्रा के आधार शिविर भगवती नगर की दूसरी मंजिल को वातानुकूलित बना दिया गया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि आधार शिविर में एयर कंडीशनर लगाए गए हैं.

आधार शिविर में 1400 यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था है. दूसरी मंजिल पर गर्मी होने की श्रद्धालु शिकायतें करते थे.

इस बार यह फैसला हुआ कि इसमें एयर कंडीशनर लगाए जाएं. इसी के बाद यह कदम उठाया गया. श्रद्धालुओं को बिस्तर भी मुहैया करवाए जाएंगे.

वहीं कई श्रद्धालु बुजुर्ग होने के कारण साधारण शौचालयों का इस्तेमाल करने में असमर्थ होते हैं. इस बार उनकी सुविधा के लिए आधार शिविर में 30 फीसद शौचालय आधुनिक बनाए गए हैं.

जान सकेंगे राज्य की हस्तकला जम्मू कश्मीर की हस्तकला के बारे में अन्य राज्यों के लोगों को जानकारी देने के लिए पर्यटन विभाग ने हैंडीक्राफ्ट विभाग के साथ आधार शिविर में एक स्टॉल लगाया है.

इसमें राज्य की हस्तकला को दर्शाया जाएगा ताकि लोग यहां से यादगार के तौर पर इन चीजों को ले जा सकें.

यात्रा के लिए प्रचार जारी बाबा अमरनाथ की यात्रा में अधिक से अधिक लोग आएं, इसके लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं.

इसके लिए टूरिज्म विभाग प्रचार भी कर रहा है. कई जगह होर्डिंग्स और बैनर लगाए गए हैं ताकि लोगों को यात्रा के बारे में जानकारी दी जा सके.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.