झारखंड नंबर वन स्टेट : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

झारखंड नंबर वन स्टेट : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
देवघर/रांची: रांची में रवींद्र भवन व हज हाउस का ऑनलाइन शिलान्यास करने के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जो वादा किया था, उसे पूरा किया है. उन्होंने पिछले बंग साहित्य सम्मेलन में रवींद्र भवन की स्थापना  की इच्छा जतायी थी, जो पूरा हो रहा है.
इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री  को बधाई भी दी. राष्ट्रपति दिन के 11.07 मिनट पर वायुसेना के हेलीकॉप्टर से देवघर के लिए रवाना हुए. देवघर से उन्होंने देश के 13 राज्यों के 35 स्थानों पर स्थित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का एक साथ अॉनलाइन उदघाटन कर इसे देश को समर्पित किया. इनमें दो केंद्र झारखंड और छह बिहार के हैं. देवघर कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा : झारखंड में योजनाओं का चयन व क्रियान्वयन बेहतर रहा है. यह नंबर वन  इंडस्ट्रियल स्टेट है. यहां माइंस हैं, मिनरल्स हैं, जल का भंडार है.  औद्योगिक संरचना है, कमी है, तो सिर्फ स्किल लोगों की.
उन्होंने कहा : प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने देश में बेरोजगारी की नब्ज को पकड़ा है और स्किल डेवलपमेंट  का अलग मंत्रालय ही बना दिया. यह अच्छी सोच है. युवा शक्ति को स्किल्ड बना कर  रोजगार देने की दिशा में अच्छा काम हो रहा है. बेरोजगारी दूर होगी. देश के आर्थिक विकास में स्किल  डेवलपमेंट जरूरी है.
50 फीसदी आबादी युवाओं की
 राष्ट्रपति ने कहा : भारत में 50 फीसदी से भी अधिक संख्या युवाओं की है. मैन पावर के क्षेत्र में विश्व में नंबर वन है, इसलिए युवा जैसे रॉ-मेटेरियल को स्किल बना कर एक आकार देने का काम सरकार कर रही है. इसके लिए कई योजनाएं सरकार ला रही है. इसका फायदा लोगों को उठाना चाहिए. आज थ्योरी की कद्र नहीं, प्रैक्टिकल जानकारी जरूरी है. जहां भी जाइये, स्किल लोगों की पूछ होती है. जब तक लोगों में स्किल नहीं होगी, रोजगार नहीं मिलेगा.
मैं झारखंड का ही अंश
 रांची में राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार,  झारखंड,ओड़िशा व बांग्लादेश पहले बंगाल में ही थे. ये सभी राज्य पहले बंगाल  प्रेसीडेंसी के अंतर्गत ही थे. हमारी संस्कृति हमारा आचार, आचरण, दिनचर्या  एक जैसी है. मैं खुद को झारखंड का ही अंश मानता हूं.
सबसे अधिक हज यात्री भारत से
राष्ट्रपति  ने कहा कि मुसलिम भाइयों-बहनों के लिए हज यात्रा महत्वपूर्ण होती है.  विश्व में सबसे अधिक भारत से हज यात्री जाते हैं. ऐसे में रांची में हज  हाउस की स्थापना जरूरी है. हज हाउस के बन जाने से यहां के हज यात्रियों को  काफी सुविधा मिलेगी.
माफ कर देंगे, हिंदी अच्छी तरह से नहीं आती
रांची में राष्ट्रपति ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों से माफी मांगी. उन्होंने कहा कि मेरी हिंदी अच्छी नहीं है, इस वजह से बोलने में थोड़ी गलती हो गयी है.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.