योगी के आते ही बंद हो गया ऐतिहासिक टुंडे कबाब

योगी के आते ही बंद हो गया ऐतिहासिक टुंडे कबाब
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लखनऊ :चौक के 112 साल पुराने टुंडे के बीफ कबाब का सफर खत्म हो गया है। टुंडे के बीफ कबाब का जायका अब उसके चाहने वाले नहीं ले पाएंगे। बड़े का गोश्त बंद होने के बाद चौक व अमीनाबाद स्थित टुंडे कबाबी ने बीफ कबाब को बंद करके मटन और चिकन के कबाब बेचना शुरू कर दिए हैं। इसका असर भी पहले दिन ही नजर आ गया। रोज की तुलना में कबाब खाने वालों में भी कमी आ गई है।

पुराने लखनऊ में चौक की तहसीन की मस्जिद के नीचे टुंडे कबाबी की दुकान 1905 से चल रही है। फिल्म स्टार सलमान खान हो या फिर ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार जब भी वह लखनऊ आए उन्होंने इस पुरानी दुकान के कबाबों का जायका जरूर लिया है। योगी सरकार बनने के बाद बड़े का गोश्त मिलना बंद हो गया है। इसका सीधा असर टुंडे के कबाब, मुबीन, रहीम के यहां पर मिलने वाली बड़े की नहारी पर पड़ा।

अब यहां पर मटन की नहारी और कबाब बेची जा रही हैं। करीब 25 सालों से टुंडे के कबाब खा रहे जाफर बताते हैं कि लखनऊ में टुंडे से बेहतर बीफ के कबाब कोई नहीं बनाता है। टुंडे के कबाब ऐसे ही जायकेदार नहीं होते हैं, उनमें 160 मसालों से तैयार किया जाता है।

पुराने लखनऊ की मशहूर नहारी पर भी असर: टुंडे कबाबों के साथ पुराने लखनऊ के नहारी और कुलचे भी पूरे देश में मशहूर है। रहीम और मुबीन जैसे मशहूर होटलों पर बड़े के गोश्त और पाये की नहारी खाने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। बड़े का गोश्त न मिलने की वजह से होटलों पर नहारी भी नहीं मिल पा रही है। इसके अलावा शाहगंज और चावल वाली गली में स्थित खमीरी रोटी की दुकानों पर भी असर पड़ा है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.