सेना की चिनार कोर के फेसबुक और इंस्टा अकाउंट हफ्ते भर से बंद, शिकायतों का जवाब भी नहीं दे रही कंपनी

सेना की चिनार कोर के फेसबुक और इंस्टा अकाउंट हफ्ते भर से बंद, शिकायतों का जवाब भी नहीं दे रही कंपनी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : कश्मीर घाटी में तैनात सेना की के और इंस्टाग्राम हैंडल हफ्तेभर से ब्लॉक हैं। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने कंपनी से इसकी शिकायकत भी की, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला है। अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि अकाउंट ब्लॉक करने की वजह क्या है, उन्हें कुछ मालूम नहीं। इस बारे में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म को लिखा जा चुका है, लेकिन अब तक उनकी ओर से कोई जवाब नहीं आया है।

चिनार कोर के अकाउंट्स क्यों ब्लॉक हुए, कोई जवाब नहीं
सेना की 15वीं कोर को चिनार कोर के नाम से जाना जाता है। उसने सीमापार से जारी झूठ और दुष्प्रचार को जवाब देने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ये पेज बनाए थे, ताकि लोगों को कश्मीर घाटी के असल हालात की जानकारी मिल सके। नाम न जाहिर करने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा कि हो सकता है कि पेज का लिंक टूट गया हो या फिर उस पेज को हटा दिया गया है। अगर कोई सोशल मीडिया कंपनी के नियमों को नहीं मानता है या फिर कोई शिकायत मिलती है तो ये कंपनियां उन पेज पर ऐक्शन लेती हैं।

इंटरनेट कंपनियों की मनमानी
फेसबुक और इंस्टाग्राम, दोनों अमेरिकी कंपनी मेटा के ही सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म हैं। भारत में इनके अलावा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की गतिविधियों को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर हैंडल पिछले वर्ष अगस्त में एक हफ्ते के लिए ब्लॉक कर दिया गया था। उसके बाद राहुल ने हाल ही में कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल को चिट्ठी लिखकर कहा था कि अगस्त में जब उनका अकाउंट बहाल हुआ तब से उनके फॉलोवर्स उस तेजी से नहीं बढ़ रहे जितनी तेजी से अकाउंट ब्लॉक होने से पहले बढ़ रहे थे। इस पर कंपनी की तरफ से सफाई आई थी।


भारत ही नहीं, कई देशों से शिकायतें

उससे पहले बतौर आईटी मिनिस्ट्री में रविशंकर प्रसाद के रहते हुए भी ट्विटर से खासा विवाद हो गया था। तब प्रसाद ने साफ कहा था कि जो भी भारत में बिजनस करेगा, उसे भारत के कानूनों का सम्मान करना ही होगा। हालांकि, ऐसा भी नहीं है कि इन सोशल मीडिया प्लैटॉफर्म्स की गतिविधियों पर सिर्फ भारत में ही सवाल उठ रहे हैं। दुनिया के कई देश फेसबुक, इंस्टा, ट्विटर, गूगल समेत अन्य वैश्विक इंटरनेट कंपनियों की मनमानी का मसला झेल रहे हैं। यूरोप में तो फेसबुक और को बंद करने की नौबत आन पड़ी है।

…तो FB, इंस्टा को छोड़ना पड़ सकता है यूरोप
फेसबुक और इंस्टाग्राम यूरोपीय देशों के कानून के इतर यूजर्स डेटा शेयर करने की जिद पर अड़ा है। अब कंपन कह रही है कि ये देश अपने यूजर्स का डेटा दूसरे देशों के साथ शेयर करने की अनुमति दे, वरना उसे अपना काम-काज समेटना पड़ सकता है। मेटा ने कहा कि अगर उसे यह मंजूरी नहीं मिलती है तो उससे फेसबुक की सेवाएं प्रभावित होंगी। इसी डेटा के आधार पर कंपनी यूजर्स को विज्ञापन दिखाती है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.