उत्तराखंड में दिख रही बराबरी की टक्कर, ओपिनियन पोल से समझिए जनता का मूड

उत्तराखंड में दिख रही बराबरी की टक्कर, ओपिनियन पोल से समझिए जनता का मूड
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

देहरादून
उत्तराखंड में जबरदस्त ठंड के बीच विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सियासी पारा हाई हो गया है। राज्या में व‍िधानसभा चुनाव को लेकर क‍िए गए एबीपी-सी वोटर के ओपिनियन पोल में उत्तराखंड चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर दिख रही है। व‍िधानसभा चुनाव को लेकर क‍िए गए एबीपी-सी वोटर के ओपिनियन पोल () में सत्तारूढ़ बीजेपी को 31 से 37 सीटें म‍िलने की संभावना जताई गई है। वहीं मुख्‍य व‍िपक्षी पार्टी कांग्रेस को 30 से 36 सीटें म‍िलने की बात कही गई है।

दरअसल व‍िधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने उत्तराखंड में बड़े प्रयोग क‍िए हैं। मुख्‍यमंत्री के रूप में चार साल के कार्यकाल में प्रदेश की जनता ने तीन चेहरों को देखा है। बीजेपी आलाकमान ने यहां हाल ही पुष्‍कर स‍िंह धामी के रूप में नया मुख्‍यमंत्री बनाया है। ऐसे में एबीपी न्यूज़ ने सी वोटर के साथ मिलकर जनता का मूड जाना है।

क‍िसे म‍िलेगा क‍ितना वोट
एबीपी सी वोटर सर्वे के मुताबिक, अगले साल होने वाले उत्तराखंड व‍िधानसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे अध‍िक 43% प्रत‍िशत वोट म‍िल सकते हैं। वहीं प्रदेश की मुख्‍य व‍िपक्षी पार्टी कांग्रेस के खाते में 41 प्रत‍िशत वोट जा सकते हैं। इसके अलावा आम आदमी पार्टी को 13 प्रत‍िशत और अन्य दलों को 3 प्रत‍िशत वोट म‍िल सकता है।

उत्तराखंड में क‍िसे क‍ितनी सीटसर्वे के मुताबिक, उत्तराखंड में बीजेपी सबसे ज्‍यादा सीटों के साथ एक बार फ‍िर सरकार बना सकती है। प्रदेश में बीजेपी को 31 से 37 सीटें म‍िल सकती हैं। कांग्रेस को 30 से 36 सीटें म‍िलने की बात कही गई है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी को 2 से 4 सीटें और अन्य को 0 से 1 सीटें मिलने का अनुमान है।

14 फरवरी को उत्तराखंड में होगी वोटिंग
2022 एक ही चरण में आयोजित किया जाएगा। 70 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए आयोग की ओर से 14 फरवरी को मतदान कराए जाने का कार्यक्रम घोषित किया गया है। 10 मार्च को एक साथ सभी राज्यों के साथ उत्तराखंड चुनाव के परिणाम सामने आएंगे।

तीन महीनों में कुछ यूं बदले आंकेड़े

पार्टी दिसंबर जनवरी फरवरी
बीजेपी 33-39 31-37 31-37
कांग्रेस 29-35 30-36 30-36
आप 1-3 2-4 2-4
अन्य 0-1 0-1 0-1

(एबीपी-सी वोटर का ओपिनियन पोल के आंकड़ों के आधार पर)

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.