सीडीएस बिपिन रावत, कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण, देखें पूरी लिस्ट

सीडीएस बिपिन रावत, कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण, देखें पूरी लिस्ट
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस () की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) का ऐलान किया गया। देश के पहले सीडीएस रहे बिपिन रावत और भाजपा के दिवंगत नेता कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को से सम्मानित किया गया है।

जनरल बिपिन रावत और कल्याण सिंह के अलावा गीताप्रेस गोरखपुर के अध्यक्ष रहे राधेश्याम खेमका (साहित्य और शिक्षा) को मरणोपरांत पद्म विभूषण दिया गया है। इसके अलावा भारतीय शास्त्रीय संगीतज्ञ डॉक्टर प्रभा अत्रे को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। केंद्र सरकार की ओर से जो लिस्ट जारी की गई है उसमें 128 लोगों को सम्मानित करने का ऐलान किया है। इनमें 4 लोगों को पद्म विभूषण, 17 लोगों को पद्म भूषण और 107 लोगों को पद्म श्री से नवाजा गया है।

पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण दिया जाएगा। वहीं कोवैक्सिन निर्माता भारत बायोटेक के अध्यक्ष कृष्णा एला, उनकी पत्नी सुचित्रा एला को पद्म भूषण दिया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई, एसआईआई के एमडी साइरस पूनावाला को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। ओलंपियन नीरज चोपड़ा, प्रमोद भगत और वंदना कटारिया और गायक सोनू निगम को पद्म श्री से सम्मानित किया गया है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.